मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजभवन में हुए प्रदेश के सभी कुलपतियों की संयुक्त बैठक, राज्यपाल ने दिए कई महत्वपूर्व निर्देश

राजभवन में प्रदेश के सभी कुलपतियों की संयुक्त बैठक में राज्यपाल ने कहा कि डिजिटलाइजेशन के लिए किये जा रहे कार्य क्रांतिकारी प्रयास हैं. यह समय-सीमा में पूर्ण हों, यह आवश्यक है.

By

Published : Feb 29, 2020, 3:32 AM IST

Joint meeting of all the vice chancellors of the state held at Raj Bhavan, bhopal
राजभवन में हुए प्रदेश के सभी कुलपतियों की संयुक्त बैठक

भोपाल| राजभवन में प्रदेश के सभी कुलपतियों की संयुक्त बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन भी मुख्य रूप से मौजूद रहे. इस बैठक के दौरान राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय द्वारा म.प्र. विश्वविद्यालय संगठन विश्वविद्यालय कंर्सोटियम का प्रस्तुतिकरण भी किया गया है.

राजभवन में हुए प्रदेश के सभी कुलपतियों की संयुक्त बैठक

बैठक के दौरान राज्यपाल लालजी टंडन ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों से कहा है कि राष्ट्र सेवा के लिए किये जा रहे बड़े बदलावों को दृढ़ता और निर्भीकता के साथ विश्वविद्यालय में लागू करें. सकारात्मक प्रयासों को पूरा संरक्षण और समर्थन दिया जाएगा. राज्यपाल ने कहा कि डिजिटलाइजेशन के लिए किये जा रहे कार्य क्रांतिकारी प्रयास हैं. यह समय-सीमा में पूर्ण हों, यह आवश्यक है. उन्होंने कहा कि कार्य पूर्णता पर मिलने वाले परिणाम उच्च शिक्षा व्यवस्था के प्रेरणा के स्त्रोत होगे.

राज्यपाल ने कहा कि कार्य के सुचारू संचालन के लिए जरूरी है कि कुलपति पूर्ण आत्म-विश्वास के साथ अधिकारिता के अनुसार स्वतंत्र रूप से कार्य करें. कार्य में आने वाली समस्याओं का समाधान भी करें. वित्तीय संसाधनों के लिए विश्वविद्यालयों में पराधीनता की व्यवस्था नहीं चलेगी. इसे बदलने के लिये आत्म-निर्भरता ही एक मात्र विकल्प है, जो संसाधन और आपसी सहयोग मिलेगा. उन्होंने कहा कि शिक्षा का स्वरूप आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details