मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

तय समय में पूरा होगा इंदौर-भोपाल मेट्रो का कामः मंत्री जयवर्धन सिंह

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने विभागीय अधिकारियों की समीझा बैठक ली. जिसमें उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है. मेट्रो का काम तय समय में पूरा होना चाहिए.

By

Published : Oct 2, 2019, 11:14 AM IST

Updated : Oct 2, 2019, 11:49 AM IST

मंत्री जयवर्धन सिंह ने की मेट्रो के लिए समीक्षा बैठक

भोपाल| इंदौर और भोपाल में शुरु होने वाली मेट्रो परियोजना पर कमलनाथ सरकार गंभीर है. दोनों शहरों में मेट्रो के भूमि पूजन हो जाने के बाद राज्य शासन जल्द से जल्द को पूरा करना चाहती है. नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि भोज और इंदौर मेट्रो ट्रेन के हर काम की टाइम लाइन बनायें और उसी के अनुसार काम करें.

मंत्री जयवर्धन सिंह ने की मेट्रो के लिए समीक्षा बैठक

मंत्री जयवर्धन द्वारा की गई समीक्षा बैठक में नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे, एडिशनल कमिश्नर स्वतंत्र सिंह और अन्य अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने कहा कि मेट्रो के काम में फण्ड की कमी नहीं हो, इसके लिये जिन अन्तर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं से लोन के लिए एग्रीमेंट हुआ है, उनसे सतत् सम्पर्क में रहें. उन्होंने कहा कि जरूरी एक्सपर्ट स्टाफ की भर्ती करें.

वरिष्ठ अधिकारियों से सीधे करे संपर्क
मंत्री जयवर्धन सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि मेट्रो ट्रेन के कारण प्रभावित होने वाले लोगों के पुनर्वास का कार्य भी निर्माण के साथ-साथ करें. उन्होंने कहा कि जिस विभाग का काम हो, उस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से सीधे बात कर समस्या का निराकरण करें. समीक्षा के दौरान मंत्री जयवर्धन सिंह ने इंदौर में बिजली लाइन की शिफ्टिंग का कार्य शुरू कराने के भी निर्देश दिये .

भोपाल में एयरपोर्ट तक चलेगी मेट्रो
नगरीय आवास मंत्री ने कहा कि राजधानी के करोंद से एयरपोर्ट तक का डी.पी.आर. जल्द बनायें. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेन ले जाना है. अधिकारियों ने भोज और इंदौर मेट्रो ट्रेन के लिये चल रहे कार्यों का प्रजन्टेशन दिया .

ये है मेट्रो का बजट और यहां से मिलेगा पैसा
भोज मेट्रो के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनी फंड की कमी अगले साल जनवरी तक दूर होने की संभावना जताई गई है. समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों ने फंड को लेकर बताया है कि भोज मेट्रो के लिए जनवरी 2020 तक यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से फंड मिलने की उम्मीद है. इसकी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है.

वहीं इंदौर मेट्रो के लिए न्यू डेवलपमेंट बैंक और एशियन डेवलपमेंट बैंक से इसी वर्ष नवंबर में फंड मिलना शुरू हो जाएगा इसके बाद मेट्रो के काम में तेजी भी आ जाएगी भोज मेट्रो प्रोजेक्ट पर करीब 7 हजार करोड़ों का खर्च आना है इसके लिए इन्वेस्टमेंट बैंक से साढे 3 हजार करोड़ रुपए का लोन लिया जाना है अधिकारियों ने बताया है कि भोज मेट्रो के सुभाष नगर से एम्स तक के रूट को दिसंबर 2021 तक शुरू कर दिया जाएगा इसके साथ ही अन्य रूट के लिए जल्द ही टेंडर किए जा रहे हैं .

Last Updated : Oct 2, 2019, 11:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details