मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अगर आप जायकेदार मछली खाने के शौकीन हैं तो पधारिए मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने मछली पालन और मछली के व्यंजनों को बढ़ावा देने का फैसला किया है, जिसके तहत मछुआरों को 8.25 करोड़ की प्रोत्साहन राशि दी है.

By

Published : Jul 10, 2021, 3:54 PM IST

Updated : Jul 10, 2021, 4:12 PM IST

8.25 crore incentive for fishermen
मछुआरों को 8.25 करोड़ की प्रोत्साहन राशि

भोपाल। यदि आपको जायकेदार मछली खाना है, तो मध्यप्रदेश आइये, मध्य प्रदेश सरकार यहां के चार महानगरों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर में फिश की नई डिसेज तैयार करने की प्लानिंग कर रही है, राष्ट्रीय मछुआरा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग और जलसंसाधन विभाग के मंत्री तुलसी सिलावट ने ये ऐलान किया है, इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले समितियों और मछली उत्पादकों को 8.25 करोड़ की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है.

मछलीे से बने व्यंजनों को भी लोगों तक पहुंचाएगी विभाग

मंत्री सिलावट ने कहा कि प्रदेश में उच्च तकनीक से मछली उत्पादन किया जाएगा, प्रदेश के चार महानगरों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में मछली उत्पादन के साथ मछली के व्यंजनों को भी लोगों तक पहुंचाने का काम विभाग करेगा, इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है, सिलावट ने कहा कि मछली उत्पादन करनी वाली समितियों को लोन और सब्सिडी भी दी जाएगी.

मछला पालन को लेकर सरकार का नया एक्शन प्लान

मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में मछली उत्पादन को अब एक उद्योग के रूप में स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है, इसके लिए नया एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है, सिलावट ने कहा कि प्रदेश से सभी मछुआरों की जरूरत की चीजों की खरीद के लिए 40 हजार रुपए की राशि के किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाएगे, मंत्री ने बताया कि कोरोना के दौरान विभाग के कर्मचारियों की मौत के बाद उनके परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति दी गई है.

मछली पकड़ने गए तीन लोग टापू पर फंसे, SDRF की टीम ने किया रेस्क्यू

मत्स्य प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ

राष्ट्रीय मछुआरा दिवस पर मंत्री पर मंत्री तुलसी सिलावट और स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने भदभदा स्थित मत्स्य प्रशिक्षण केंद्र का उदघाटन भी किया, इस केंद्र में प्रदेश भर के बांधों और जलाशयों में काम करने वाले मछुआरों को प्रशिक्षित किया जाएगा, इस दौरान उन्हें नई तकनीक के साथ उत्पादन बढ़ाने के गुर सिखाए जाएंगे.

Last Updated : Jul 10, 2021, 4:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details