मध्य प्रदेश

madhya pradesh

युवक की मौत पर मानवाधिकार आयोग सख्त, भोपाल के केंद्रीय जेल अधीक्षक से जवाब तलब

By

Published : Apr 14, 2022, 11:33 AM IST

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने दो मामलों में संज्ञान लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है. पहले मामले में दहेज हत्या के मामले में जेल में बंद युवक की मौत पर अधीक्षक केंद्रीय जेल भोपाल से जवाब मांगा गया है. उन्हें एक माह का समय दिया गया है. वहीं, जादू-टोने के शक में युवक की हत्या के दो आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है. इस पर जबलपुर एसपी को एक माह में जवाब देना है. (Human rights commission strict) (Summon to Bhopal Central Jail Superintendent)

Human rights commission Madhya Pradesh
युवक की मौत पर मानवाधिकार आयोग सख्त

भोपाल। दहेज हत्या के मामले में बंद युवक की इलाज के दौरान हमीदिया अस्पताल में मौत हो गई थी. गांधीनगर थाना पुलिस के मुताबिक मृतक मनोज कुमार (24 वर्ष) नजीराबाद थानाक्षेत्र का रहने वाला था. उसकी पत्नी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी. नवविवाहिता के परिवार के लोगों ने दामाद पर दहेज के लिए परेशान करने का आरोप लगाया था. पुलिस जांच में आरोप की पुष्टि होने के बाद मनोज के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज किया गया था. उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था. बाद में उसकी मौत हो गई थी. जेल में बंद रहने के दौरान ही मनोज में मनोरोग के लक्षण दिखे थे. इस मामले में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने केन्द्रीय जेल अधीक्षक भोपाल से एक माह में तथ्यात्मक जवाब मांगा है.

एसपी से जवाब मांगा :दूसरे मामले में जबलपुर एसपी से जवाब तलब किया गया है. बता दें कि जादू-टोने के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या के दो गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस पूछताछ कर रही है. जबलपुर जिले के कुंडम थाना क्षेत्रांर्तगत ग्राम उचेहरा में जादू-टोना करने के शक पर सुनील वरकड़े की लाठियों से पीट-पीटकर हत्या करने वाले दो संदिग्ध आरोपियों को पुलिस ने पकड़ा है. पुलिस ने संदिग्ध आरोपी मन्नू और फूलन सहाय को गिरफ्तार किया है, उनसे पूछताछ जारी है.

Khargone Violence : क्लेम ट्रिब्यूनल गठन की अधिसूचना जारी, जानें.. दंगाइयों से कैसे होगी नुकसान की दोगुनी वसूली

जादू-टोने के शक में हत्या :ग्राम उचेहरा कुण्डम का मृतक युवक बीते रविवार की रात दस बजे घर से यह कहकर निकला कि अभी लौटकर आता हूं. इसके बाद वह वापस नहीं आया. अगले दिन लोगों ने उसकी लाश एक पेड़ पर लटकी देखी, जिसके शरीर पर गंभीर चोट के निशान थे. वहीं पर खून से सनी लाठी व पत्थर भी मौके पर पड़े मिले. पुलिस ने बताया कि मृतक गांव में जादू-टोना भी करता था. संभवत जादू-टोना के संदेह पर उसकी हत्या की गई है. इस मामले में पुलिस दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. इस मामले में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार जैन ने पुलिस अधीक्षक जबलपुर से एक माह में जवाब मांगा है. (Human rights commission strict) (Summon to Bhopal Central Jail Superintendent)

ABOUT THE AUTHOR

...view details