मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कमलनाथ ने CM शिवराज को लिखा पत्र, मूंग फसल की खरीदी की तैयारी को लेकर दिए सुझाव

By

Published : May 2, 2020, 4:11 PM IST

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को पत्र लिखकर मूंग उत्पादक किसानों के समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी करने की तैयारियों को लेकर सुझाव दिए हैं.

Former Chief Minister Kamal Nath wrote a letter to  Shivraj Singh
आने वाली मूंग फसल की खरीदी की तैयारी को लेकर दिए सुझाव

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ नेशिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर मूंग उत्पादक किसानों की समस्याओं का निराकरण करने और समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी करने की तैयारियों को लेकर सुझाव दिए हैं.

कमलनाथ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को लिखे पत्र में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि -

'मैं आपका ध्यान मूंग उत्पादक किसानों की समस्याओं की ओर दिलाना चाहता हूं. पिछले साल समय पर किए गए प्रबंधों की वजह से इस साल ग्रीष्मकालीन मूंग की उत्पादन एक लाख हेक्टेयर बढ़कर 5 लाख हेक्टेयर हो गयी है. मूंग की फसल करीब एक माह बाद आने वाली है. पिछली सरकार के समय मूंग की फसल को समर्थन मूल्य पर किसानों से खरीद कर सार्वजनिक वितरण प्रणाली में विक्रय किया गया था. और बची हुई फसल को भी सरकार द्वारा खरीद कर दूसरे राज्यों में भी विक्रय किया गया था. इसलिए अनुरोध है कि इस बार मूंग उत्पादन की संभावित अधिक मात्रा को देखते हुए किसानों के हित को सुरक्षित करने के लिए सुझावों पर गौर करें.'

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सिंह को दिए सुझाव

  • मूंग उत्पादन किसानों का ऑनलाइन पंजीयन शुरू किया जाए
  • फसल उत्पादन की संभावित मात्रा की जानकारी से भारत सरकार को अवगत कराया जाए, जिससे आयत के संबंध में उचित निर्णय हो और मूंग का बाजार मूल्य किसान हित में रह सके.
  • समर्थन मूल्य पर क्रय करने के लिए केंद्र सरकार से आवश्यक अनुमति की कार्रवाई शुरू की जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details