मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कृषि मंत्री से चर्चा के दौरान व्यापारियों ने की EMI 3 महीने आगे बढ़ाने की उठाई मांग

प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल प्रत्येक दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से व्यापारियों से रूबरू हो रहे हैं और इस दौरान वे उनकी समस्याओं को लेकर भी बातचीत कर रहे हैं.

By

Published : May 11, 2020, 11:49 AM IST

भोपाल
bhopal

भोपाल|कोविड-19 संक्रमण की वजह से प्रदेश भर में अभी भी लॉकडाउन है, हालांकि कुछ जिलों में संक्रमण ना होने के चलते व्यापारिक गतिविधियां शुरू की गई है, लेकिन व्यापारी वर्ग में अभी भी डर का माहौल बना हुआ है, प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल प्रत्येक दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से व्यापारियों से रूबरू हो रहे हैं, इस दौरान वे उनकी समस्याओं को लेकर भी बातचीत कर रहे हैं.

मंत्रालय से किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने रीवा संभाग के व्यापारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की, इस दौरान आ रही समस्याओं को जल्द निराकरण करने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. व्यापारियों से चर्चा करते हुए कृषि मंत्री पटेल ने कहा है कि, कोरोना संकटकाल में गरीबों की सेवा ही मानवता की सच्ची सेवा है. उन्होंने व्यापारियों द्वारा इस संकटकाल में की गई गरीबों की सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मंत्री कमल पटेल ने व्यापारियों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और उन्होंने आश्वस्त किया कि, वे कृषि विभाग संबंधी समस्याओं का तत्काल निराकरण करेंगे. अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों से चर्चा करेंगे. यदि आवश्यकता हुई तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा कर व्यापारियों की समस्याओं के निवारण के लिए प्रयास किए जाएंगे.

इसके पूर्व रीवा संभाग के सिंगरौली, उमरिया, सतना, रीवा, सीधी के व्यापारियों ने बताया कि, कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण व्यापार बंद पड़े हुए हैं. उन्हें ऋण की क़िस्तों को भरने में दिक्कत आ रही है. अतः 3 महीने के लिए ईएमआई भरने से छूट दिलवाई जाए. व्यापारियों ने जबलपुर, इंदौर और भोपाल में फंसे हुए छात्रों को वापस घर पहुंचाने के लिए आवश्यक प्रबंध करने में मदद का अनुरोध किया.

व्यापारियों ने बिजली के बिलों को माफ करवाने अथवा मिनिमम रीडिंग वाले बिल भरे जाने के लिए बिजली विभाग से आवश्यक निर्देश प्रदान करने का आग्रह किया. इस संबंध में कृषि मंत्री ने मुख्यमंत्री से चर्चा करने के लिए व्यापारियों को आश्वस्त किया है. सतना राइस मिल एसोसिएशन द्वारा गरीबों को चावल वितरण करने पर उन्हें बधाई दी .

मंडी एक्ट में संशोधन कर व्यापारियों को सुविधा उपलब्ध कराई

कृषि मंत्री ने बताया कि, सरकार बनने के बाद व्यापारियों को पूरे प्रदेश में खरीदी की छूट दी गई है .व्यापारिक क्षेत्र को बढ़ाया गया है. ई-ट्रेडिंग की सुविधा दी गई है, इससे प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी. व्यापार के नए अवसर बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि, किसान और व्यापारी एक गाड़ी के दो पहिए हैं, दोनों साथ मिलकर चलेंगे तो विकास को और अधिक गति मिलेगी.

मंडी एक्ट में संशोधन पर व्यापारियों ने दी बधाई

बैठक में रीवा संभाग के व्यापारियों ने मंडी एक्ट में संशोधन पर व्यापारियों ने खुशी जताते हुए कहा है कि, इससे व्यापारियों और किसानों, दोनों को ही फायदा होगा. व्यापारी किसानों के घर और खेतों तक पहुंचकर खरीदी कर सकेंगे, वहीं किसानों को अपना अनाज लेकर बेचने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, इस तरह से दोनों को ही लाभ होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details