मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

CM शिवराज ने स्मार्टसिटी रोड पर किया पौधारोपण, जनता से की पौधा लगाने की अपील

सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा नर्मदा जयंती पर 1 साल तक पेड़ लगाने का संकल्प लिया था. इसके तहत सीएम ने स्मार्ट सिटी रोड पर पौधारोपण किया.

CM did plantation
सीएम ने किया पौधारोपण

By

Published : Feb 22, 2021, 2:30 PM IST

भोपाल।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार सुबह स्मार्ट सिटी रोड स्थित स्मार्ट पार्क में पौधरोपण किया. मुख्यमंत्री ने नर्मदा जयंती के कार्यक्रम में एक साल तक हर रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया था. सीएम शिवराज ने जनता से भी साल में एक दिन पौधरोपण करने की अपील की है.

सीएम शिवराज ने जनता से की पौधा लगाने की अपील

रोजाना स्मार्टसिरी रोड पर करेंगे पौधारोपण

स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा आईटीआई से स्मार्ट रोड का निर्माण किया है. यहां स्थित स्मार्ट पार्क के बीच 365 पौधे लगाने के लिए जगह तैयार की गई है. जब सीएम भोपाल में होंगे वे यहां पौधरोपण करेंगे. इस तरह साल भर के भीतर स्मार्ट रोड पर हरियाली का एक और सपोर्ट डिवेलप हो सकेगा. फिलहाल यहां पर स्मार्ट पार्क है और यहां पर पूरे सेंट्रल वर्ज पर भी पौधे रोपे गए हैं. स्मार्ट सिटी कंपनी यहां पूरे क्षेत्र को लेवल करके पौधारोपण की व्यवस्था कर रही हैं. अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रोजाना यहां पर पहुंचकर पौधारोपण कर अपने दिनचर्या की शुरुआत करेंगे. इसकी शुरुआत सोमवार से कर दी गई है. जहां मुख्यमंत्री ने इस रोड पर पहला पौधारोपण किया.


लिफ्ट हादसे के बाद कमलनाथ से मिले CM शिवराज



पृथ्वी के अस्तित्व को बचाने के लिये पेड़ लगाना जरूरी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पौधा लगाने के बाद कहा की औधोगिक करण के चलते विश्व का तापमान बढ़ रहा है. ग्लेशियर पिघल रहे हैं. समुद्र का पानी बढ़ रहा है, पृथ्वी पर मानव जीवन के अस्तित्व को बचाने के लिये पेड़ लगाना बहुत जरूरी है. सीएम शिवराज ने कहा कि भाषणों से धरती नहीं बचेगी. हम सबको मिलकर काम करना ही पड़ेगा, इसलिए भोपाल या बाहर भी कहीं जाऊंगा. हर जगह मेरी कोशिश रहेगी कि रोज एक पेड़ लगाऊं. इसी के साथ उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि जन्मदिन, विवाह की वर्षगांठ या बच्चों के जन्मदिन पर या किसी भी अन्य मौके पर साल में एक पौधा जरूर लगाएं.

CM शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में किया पौधारोपण



स्मार्टसिटी रोड पर मुख्यमंत्री के हाथों बनेगा ग्रीन हब

इसके पहले अरेरा हिल्स से ठंडी सड़क से लेकर वल्लभ भवन शौर्य स्मारक तक पुरानी जेल तक खाली जमीन पर पौधारोपण करने की तैयारी की थी, लेकिन बाद में स्थान बदलकर स्मार्ट सिटी रोड कर दिया गया है. अब यहां पर रोजाना पौधारोपण मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा. जहां अब हरियाली का एक बहुत बड़ा क्षेत्र मुख्यमंत्री के हाथों विकसित हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details