मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बीजेपी परेशान न हो,15 दिन बाद 25 लाख किसान खुद बोलेंगे मेरा कर्ज माफ हो गयाः सीएम कमलनाथ

कर्जमाफी योजना पर सीएम कमलनाथ ने कहा कि 15 दिन बाद 25 लाख किसान खुद कहेंगे कि मेरा कर्ज माफ हो गया, जबकि ओला-पाला से जिन किसानों की फसलें क्षतिग्रस्त हुई हैं, सरकार उन्हें पूरा मुआवजा देगी.

By

Published : Feb 22, 2019, 9:59 AM IST

सीएम कमलनाथ

भोपाल। कर्जमाफी योजना पर बीजेपी के सवालों का जबाव देते हुये सीएम कमलनाथ ने कहा कि, विपक्ष परेशान न हो 15 दिन बाद 25 लाख किसान खुद कहेंगे कि मेरा कर्ज माफ हो गया. साथ ही उन्होंने कहा कि ओला-पाला से जिन किसानों की फसलें क्षतिग्रस्त हुई हैं, सरकार उन्हें पूरा मुआवजा देगी.

सीएम कमलनाथ ने नियम-139 के तहत अविलंबनीय लोक महत्व के विषय पर फसलों को पाले से हुए नुकसान पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा है कि, विपक्ष परेशान न हो पन्द्रह दिन बाद प्रदेश के 25 से 30 लाख किसान खड़े होकर यह बतायेगा कि मेरा कर्जा माफ हो गया है. हमने अपने वचन-पत्र में इसका वादा किया था और पिछले 6 माह से हम इसकी तैयारी कर रहे हैं. कर्ज माफी की सुनियोजित नीति बनायी गयी है. हमने कहा है कि 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेंगे. यह कर्जा चाहें शेड्यूल बैंक, को-ऑपरेटिव बैंक या आरआरबी का हो, माफ किया जायेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं रतलाम से कर्ज माफी की शुरूआत कर रहा हूं. यह कर्ज माफी न बनावटी है और न दिखावे की, यह असल में होने वाली कर्ज माफी है. वही ओलावृष्टि से खराब हुई फसलों पर सीएम ने कहा कि जब हम विपक्ष में थे, तब भी यह प्राकृतिक आपदा आती थी. आज जब हम सत्ता में बैठे हैं, तो हमें उन कमियों के बारे में मालूम है, जो ओला-पाला फसलों के सर्वे के दौरान दिखलाई देती थी. ऐसे में उन कमियों को दूर करके सर्वे के अधार पर प्रदेश के एक-एक किसान को मुआवजा दिये जायेगा. सीएम कमलनाथ ने कहा कि गेहूं खरीदी केन्द्रों को घटाया नहीं जायेगा, समय के अभाव में खरीदी केन्द्र बढ़ाये नहीं जा सकते, लेकिन उन्हें कम भी नहीं किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details