मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना पर सीएम शिवराज की समीक्षा, सभी कलेक्टर को सख्ती से काम करने की हिदायत

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के कलेक्टर के साथ कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक की. जिसमें उन्होंने उन्हें कई दिशा निर्देश दिए.

By

Published : Apr 12, 2020, 7:53 AM IST

cm held review meeting on corona with Collector of all districts through vc
भोपाल

भोपाल| मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में की गई. इस समीक्षा में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान, संचालक जनसंपर्क ओ.पी. श्रीवास्तव सहित सभी संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

बैठक लेते सीएम शिवराज सिंह

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश से कोरोना संकट को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए सभी कलेक्टर पूरी सख्ती और चुस्ती से कार्य करें. संक्रमण रोकने के लिए जिलों की सीमाएं सील रखें और हॉटस्पॉट क्षेत्रों से आना-जाना पूर्ण रूप से बंद रहे. जनता को दवाएं, दूध, सब्ज़ी, फल, किराना आदि की आपूर्ति ज़िला प्रशासन के माध्यम से सुनिश्चित हो.

टेस्टिंग लैब्स की संख्या बढ़ाएं

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि कोरोना टेस्टिंग लैब्स की संख्या बढ़ाई जाए. अभी 7 लैब कार्य कर रही हैं, सभी मेडिकल कॉलेज में टेस्टिंग चालू की जाए. निजी मेडिकल कॉलेज में भी टेस्टिंग व्यवस्था करें.

कोरोना से 22 जिले प्रभावित

अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि कोरोना से प्रदेश के 22 जिले प्रभावित हो गए हैं. नए संक्रमित जिलों में रतलाम में एक और मंदसौर में एक कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं. दोनों व्यक्तियों को पहले से ही क्वॉरेंटाइन कर दिया गया था. मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को निर्देश दिए कि संक्रमित क्षेत्रों को तुरंत सील करें, पूरी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करें तथा हर आवश्यक कदम उठाएं, जिससे संक्रमण न फैले.

बैठक लेते सीएम शिवराज सिंह

दवाई, दूध, फल, सब्ज़ी, किराना की बनी रहे आपूर्ति

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में दवाई, दूध, फल, सब्ज़ी, किराना की आपूर्ति बनी रहे, यह सभी कलेक्टर सुनिश्चित करें. इस कार्य में स्वयंसेवी संस्थाओं और जन-प्रतिनिधियों का सहयोग लें. बड़ी मंडियों को विकेन्‍द्रीकृत कर किसानों से फल एवं सब्जियां खरीदी जाएं तथा प्रशासन इसकी आपूर्ति व्यवस्था करें.

इंदौर पर दें विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि 'इंदौर की टीम पूरी मेहनत से दिन-रात कार्य कर रही है पर वहां सर्वाधिक प्रकरण होने से मुझे वहां की ज्यादा चिंता है. प्रशासन वहां सर्वोत्तम इलाज सुनिश्चित करें, हॉट स्पॉट कड़ाई से सील हों तथा वहां गहन स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य हो. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने निर्देश दिए कि इलाज के लिए हर बेड पर ऑक्सीजन की उपलब्धता हो.

छोटे दुकानदारों का भी सहयोग लें

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि घर-घर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए छोटे दुकानदारों का भी सहयोग लिया जाए. कलेक्टर भोपाल ने बताया कि भोपाल को 16 जोन में बांटा गया है . कोरोना टेस्टिंग का कार्य अधिकाधिक किया जा रहा है. यहां 271 वाहनों द्वारा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कराई जा रही है.

उज्जैन की स्थिति बेहतर

कलेक्टर उज्जैन ने बताया कि उज्जैन के 16 प्रकरणों में से 3 डिस्चार्ज हो गए हैं, 2 मरीजों को शीघ्र डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. यहां 7 तारीख से कोई प्रकरण पॉजिटिव नहीं हैं.

मुरैना में 7 मरीज नेगेटिव

कलेक्टर मुरैना ने बताया कि ज़िले के 14 प्रकरणों में से 7 का प्रथम टेस्ट नेगेटिव आया है. दूसरे टेस्ट के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया जाएगा. शेष 7 की हालत अच्छी है.

बैंक की घर पहुंच सेवा

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं की जो राशि हितग्राहियों के खातों में गई है, उसे बैंक से निकालने में हितग्राहियों को दिक्कत न हो, यथासंभव उन्हें घर पहुंच सेवा दी जाए. बैंकों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं. कलेक्टर देवास ने बताया कि वहां 450 बैंक कॉरेस्पोंडेंस (बीसी) के माध्यम से केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के खातों में राशि उन्हें घर-घर वितरित की जा रही है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि अन्य जिलों में भी कलेक्टर ऐसी व्यवस्था करें.

शिवपुरी को बधाई

शिवपुरी ज़िले में कोरोना के दोनों मरीज नेगेटिव आए हैं. मुख्यमंत्री ने इसके लिए कलेक्टर को बधाई दी और आगे भी पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details