मध्य प्रदेश

madhya pradesh

CM शिवराज ने सिंगल क्लिक पर किया 100 करोड़ 61 लाख की फसल बीमा राशि का वितरण

By

Published : Sep 26, 2020, 2:10 PM IST

Updated : Sep 26, 2020, 2:57 PM IST

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सिंगल क्लिक कर उद्यानिकी किसानों को 100 करोड़ 61 लाख की राशि वितरण की. इस दौरान सीएम शिवराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों से संवाद कर उनसे कृषि बिल को लेकर राय भी जानी.

Chief Minister
सीएम शिवराज

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज गरीब कल्याण पखवाड़े के अंतर्गत सिंगल क्लिक कर उद्यानिकी किसानों को 100 करोड़ 61 लाख की बीमा राशि वितरण की. आज भोपाल में आयोजित हुए कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किसानों से संवाद भी किया और उनसे कृषि बिल को लेकर उनकी राय भी जानी, किसानों ने बिल को उनके समर्थन में बताया है.

सीएम शिवराज ने राशि की वितरण

इस योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों में खरीफ 2019 के 68 हजार 259 किसान हैं, जिन्हें 36 करोड़ 10 लाख रुपए की बीमा दावा राशि प्राप्त हुई है. वहीं रबी 2019-20 के एक लाख से ज्यादा किसान लाभांवित हुए हैं. जिन्हें 64 करोड़ 51 लाख की बीमा राशि प्राप्त हुई है, इसके अलावा सीएम शिवराज ने फसल बीमा के लिए निजी कंपनियों की जगह सरकारी कंपनी बनाने की भी बात कही है. उन्होंने कहा इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा करेंगे. साथ ही आने वाले दिनों में निजी कंपनियों की जगह सरकारी कंपनी बनाकर फसल बीमा किया जाएगा, क्योंकि निजी कंपनियां गड़बड़ियां करती हैं.

सीएम शिवराज ने देश में कृषि बिल को लेकर चल रहे विरोध पर कहा कि हमारे विरोधी कृषि बिल को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि यह बिल किसानों की आय दोगुनी करने के दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. मध्यप्रदेश इकलौता ऐसा राज्य है, जो किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि के 6 हजार रुपये के साथ ही 4 हजार की मुख्यमंत्री सम्मान निधि भी देगा, यानी एमपी के किसान को 6 हजार की जगह 10 हजार की सम्मान निधि वितरित की जाएगी.

Last Updated : Sep 26, 2020, 2:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details