मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कुलाधिपति की कुलपतियों को चेतावनी, व्यवस्था में करें सुधार या कार्रवाई के लिए रहें तैयार

समन्वय समिति की बैठक में राज्यपाल लालजी टंडन ने कुलपतियों को चेतावनी देते हुए कहा कि शिक्षण संस्थानों में गड़बड़ियां बर्दाश्त नहीं की जाएंगी. उन्होंने कहा कि जो भी इसमें लिप्त पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Sep 30, 2019, 10:47 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 11:20 PM IST

राज्यपाल लालजी टंडन ने कुलपतियों को दी चेतावनी

भोपाल। समन्वय समिति की बैठक में राज्यपाल एवं कुलाधिपति लालजी टंडन ने विश्वविद्यालयों द्वारा समय सीमा में रिजल्ट जारी नहीं करने पर कड़ी नाराजगी जताई है. उन्होंने आगामी 15 दिनों में रिजल्ट जारी करने के निर्देश दिए हैं. कुलाधिपति ने कहा कि परीक्षा कार्य विश्वविद्यालय की मौलिक जिम्मेदारी है और इसमें लापरवाही करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा है कि शिक्षण संस्थानों में गड़बड़ियां बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कुलाधिपति ने कहा कि जो भी इसमें लिप्त पाया जाएगा. उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

राज्यपाल लालजी टंडन ने कुलपतियों को दी चेतावनी

राजभवन में आयोजित समन्वय समिति की बैठक में प्रदेश के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने हिस्सा लिया. राज्यपाल ने कहा कि हर स्तर पर जवाबदारी के साथ कार्य की मॉनिटरिंग होगी. परिणाम नहीं देने वालों को सहन नहीं किया जाएगा. प्रदेश की उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नई व्यवस्था शुरू हो रही है. जिसमें जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक पालन करने वाले पुरस्कृत होंगे. वहीं लापरवाही बरतने वालों को सजा मिलेगी. राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा संस्थानों में इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जा रहा है. अगले छह माह में सभी विश्वविद्यालय और कॉलेज डिजिटल हो जाएंगे.

बैठक में राज्यपाल ने कई बातों पर जोर दिया-

  • नए ग्रेडिंग के बिना हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट का संचालन संभव नहीं होगा. अब इसमें नेट का सहयोग मिलेगा, इसलिए नई ग्रेडिंग प्राप्त कर लें.
  • नई शिक्षा नीति का पालन अनिवार्य रूप से शासकीय और निजी विश्वविद्यालयों को समान रूप से करना होगा. इसका निर्माण विश्व में हो रहे परिवर्तन और राष्ट्र की अपेक्षाओं के अनुरूप चिंतन के आधार पर किया जा रहा है.
  • विश्वविद्यालय बदलते परिवेश के अनुसार नक्शा तैयार करें, जो परिवर्तन किए जाने हैं, उसका रोड मैप बनाया जाए.
  • शिक्षा के मंदिर में भ्रष्टाचार अपराध है, भ्रष्टाचार गोपनीयता आदि किसी भी नाम पर बर्दाश्त नहीं होगा, भ्रष्टाचारियों के विरुद्ध कठोरतम दंडात्मक कार्रवाई होगी.
Last Updated : Sep 30, 2019, 11:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details