मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आज से चना, मसूर और कल से सरसों की खरीदी होगी शुरू

मध्यप्रदेश में आज से चना, मसूर और गुरूवार से सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ की जाएगी. खरीदी के दौरान लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए पूरी फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं सुरक्षात्मक नियमों का पालन करने के सीएम शिवराज ने निर्देश भी दिए हैं.

By

Published : Apr 29, 2020, 9:12 AM IST

Purchase of gram, lentil and mustard starts in MP from today
एमपी में आज से चना, मसूर और कल से सरसों की खरीदी शुरू

भोपाल।प्रदेश में रबी उपार्जन कार्य की समीक्षा बैठक मंत्रालय में आयोजित की गई, बैठक के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को ओपन कार्य पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए हैं. इस दौनान मुख्यमंत्री ने बताया कि आज से चना, मसूर एवं गुरूवार से सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ की जाएगी. उन्होंने खरीदी कार्य लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए पूरी फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं सुरक्षात्मक उपायों के साथ किए जाने के निर्देश भी दिए.

सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संकट के मौजूदा दौर में रबी उपार्जन का कार्य तेजी से चल रहा है. साथ ही किसानों के खातों में भुगतान की राशि भी जल्द पहुंचाई जा रही है. अभी तक प्रदेश के 41 हजार किसानों के खातों में 258 करोड़ की राशि पहुंच चुकी है. आज तक कुल एक लाख 87 हजार किसानों को भुगतान के लिए 1360 करोड़ रूपये बैंकों को भिजवा दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि अब आज से चना, मसूर एवं गुरूवार से सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ कर रहे हैं. उन्होंने खरीदी कार्य लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए पूरी फिजिकल डिस्टेंसिंग एवं सुरक्षात्मक उपायों के साथ किए जाने के निर्देश दिए.

समीक्षा बैठक के दौरान प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में अभी तक 4 लाख 65 हजार किसानों से 22 लाख एमटी गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा चुकी है. होशंगाबाद सहित अन्य जिलों में भी एक चौथाई खरीदी हो चुकी है. प्रतिदिन खरीदी का आंकड़ा 3 लाख एमटी तक पहुंच रहा है. उपार्जित गेहूं में से 78 प्रतिशत गेहूं का परिवहन भी हो चुका है. मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान एसएमएस मिलने पर ही अपनी फसल बेचने खरीदी केन्द्र पर आएं. संचालक कृषि ने बताया कि आज से प्रदेश में चना, मसूर की तथा 30 अप्रैल से सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ की जाएगी. इसके लिए किसानों को एसएमएस भिजवा दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details