मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पुलिस आधुनिकीकरण पर खर्च होंगे सिर्फ 21 करोड़, तेजी से बनेंगे सरकारी निवास

By

Published : Aug 24, 2020, 2:07 AM IST

कोरोना महामारी की वजह बजट में कटौती की गई है, जिसमें पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 21.74 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है. वहीं पुलिस कल्याण पर मात्र 25.67 करोड़ रुपए की राशि तय की गई है.

budget has been deducted
बजट में कटौती

भोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते अर्थव्यवस्था डगमगा गई है. यही वजह है कि सभी विभागों के बजट में कटौती की गई है, जिसके मद्देनजर प्रदेश में पुलिस आधुनिकीकरण जैसे हथियार और वाहनों की खरीदी और आईटी के उपयोग के लिए सिर्फ 21.74 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है. वहीं पुलिस कल्याण पर मात्र 25.67 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

मध्य प्रदेश पुलिस को कुल 7976 करोड़ रुपये का बजट मिला है, जबकि पिछले वित्त वर्ष में पुलिस विभाग को 7177 करोड़ रुपये का बजट मिला था. इस वित्तीय वर्ष में आवंटित किए गए बजट में विशेष पुलिस स्थापना को 1382.87 करोड़ रुपए और जिला पुलिस बल के लिए 4146.20 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की गई है. इसी तरह से अपराधियों के अन्वेषण के लिए 330.21 करोड़ रुपये, प्रशिक्षण शिक्षा के लिए 175.19 करोड़ रुपए, भवनों के रख-रखाव के लिए 4 करोड़ रुपए और होमगार्ड जवानों के लिए 472.25 करोड़ रुपए की राशि तय की गई है.

पुलिस आवास के कामों को मिलेगी गति


बजट में पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन के लिए 1200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. कोरोना काल के बाद भी इसमें कमी नहीं की गई है. जाहिर है कि रुके हुए निर्माण कार्यों के साथ ही नए निर्माण कार्य शुरू हो पाएंगे. मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत हर साल करीब 5 हजार पुलिस आवास और भवन निर्माण का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि पिछले साल बजट में कटौती होने से इसका काम प्रभावित हुआ है. पिछले 2 सालों में कॉरपोरेशन को पूरा बजट नहीं मिला है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार पूरा बजट मिलने से कामों में तेजी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details