मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दसवीं के छात्रों के लिए काम की खबर, OMR शीट के बाद ही आएगा रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भले ही दसवीं की परीक्षा निरस्त कर दी हो लेकिन दसवीं के छात्रों के लिए उनके नंबरों की ओएमआर शीट जारी करने के निर्देश स्कूलों को दिए हैं. ऐसे में मंडल अब रिजल्ट घोषित करने की तैयारियों में जुट गया है.

By

Published : May 23, 2021, 8:28 PM IST

दसवीं के छात्र
दसवीं के छात्र

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने भले ही दसवीं की परीक्षा निरस्त कर दी हो लेकिन दसवीं के छात्रों के लिए उनके नंबरों की ओएमआर शीट जारी करने के निर्देश स्कूलों को दिए हैं. ऐसे में मंडल अब रिजल्ट घोषित करने की तैयारियों में जुट गया है. मंडल के आदेश अनुसार 10 जून तक सभी संस्थाओं और स्कूलों को यह शीट मंडल में जमा करानी है.

10 जून तक ओएमआर शीट ऑनलाइन जमा करने के निर्देश
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी करते हुए लिखा कि 14 मई 2021 के संबंध में विभिन्न संस्थाओं से प्राप्त आवेदनों एवं संस्थाओं की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए निम्न अनुसार संशोधन पत्र जारी किया गया है. इसमें सभी संस्थाओं से 10 जून तक ओएमआर शीट ऑनलाइन जमा करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही मंडल द्वारा आदेश में साफ तौर पर कहा है कि जो संस्थाएं ऑनलाइन अंक प्रेषित करने के विकल्प का चयन करेंगी, उन्हें उस भाग में आंतरिक या प्रायोगिक परीक्षा की ओएमआर शीट जमा करने की आवश्यकता नहीं है.

परीक्षा नजदीक आते ही मंडल हेल्पलाइन पर बढ़ी फोन कॉल्स की संख्या

इस आदेश में कहा गया कि मंडल द्वारा आदेश दिनांक चार मई के अनुसार प्रायोगिक हाई स्कूल की परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. किंतु प्रायोगिक भाग की ओएमआर शीट में उनके वार्षिक प्रदर्शन के आधार पर आंतरिक की भांति संबंधित संस्था द्वारा अंक प्रदान किए जाएंगे. NSFQ के विषयों की ओएमआर शीट में अधिकतम 60 अंक निर्धारित हैं, जबकि अन्य विषयों के लिए अधिकतम 20 अंक भरे जाने का प्रावधान है. इसके अलावा NSFQ के विषयों के लिए शाला द्वारा 100 में से प्राप्त अंकों को 60 में से प्राप्त होने वाले अंकों के आधार पर परिवर्तित कर इन प्राप्त अंकों को मंडल द्वारा प्रेषित ओएमआर शीट में अंकित किया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details