मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

WB से BJP सांसद ने लोकसभा में उठाया स्मारकों का मुद्दा, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने दिया ये जवाब

लोकसभा में पश्चिम बंगाल से बीजेपी सांसद खगेन मुर्मु ने प्रश्नकाल के दौरान राज्य के स्मारकों से संबंधित सवाल पूछा. जिसका जवाब संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने देते हुए बताया कि, पश्चिम बंगाल के स्मारकों को सहेजने की कई योजनाएं केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही हैं.

By

Published : Feb 10, 2020, 2:41 PM IST

Updated : Feb 10, 2020, 2:51 PM IST

bjp-mp-khagen-murmu-questioned-on-west-bangal-monuments-in-lok-sabha
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल

नई दिल्ली/ भोपाल। लोकसभा में पश्चिम बंगाल के मालदा उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी सांसद खगेन मुर्मु ने केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री से प्रश्न पूछा कि, क्या राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों के विकास के अलावा और कोई योजना पश्चिम बंगाल राज्य के लिए हैं. जिस पर केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि, केंद्र सरकार की तरफ से प्रदेश के स्मारकों को सहेजने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं.

प्रश्न काल में बीजेपी सांसद का सवाल

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि, पश्चिम बंगाल में 135 संरक्षित स्मारक हैं और अगर इसमें सिक्किम के सबसरकिल को जोड़ दें, तो 138 हो जाएंगे. सांसद के प्रश्न के अलावा राज्य में संग्रालयों को लेकर एक योजना केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही है. उन्होंने कहा कि, हाल ही में 11 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ओल्ड करेंसी बिल्डिंग में प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. साथ ही तीन स्थानों को भी पुनर्स्थापित किया गया, जिनमें ओल्ड करेंसी बिल्डिंग, मेटकफ हॉल और बेलबिंद्रे भवन शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल के जितने भी 18 से 20वीं सदी तक के कलाकार हैं, उनकी कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने सांसद के सवाल का दिया जवाब

इसके अलावा हाल ही के बजट में इंडियन म्यूजियम को डेवलप करने की योजना आई है. इस तरह पश्चिम बंगाल में ऐतिहासिक स्मारकों के विकास के लिए केंद्र सरकार कई कदम उठा रही है.

इसके बाद पश्चिम बंगाल के बीजेपी सांसद ने प्रश्न किया कि, राज्य के स्वतंत्रता आंदोलनकारियों के स्मारक बनाने की संस्कृति मंत्रालय में कोई योजना है. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने उत्तर दिया कि, इस तरह की व्यवस्था उक्त योजना में है. जिसके तहत एक ही जगह पश्चिम बंगाल के संपूर्ण इतिहास और स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को दर्शाया जाएगा.

Last Updated : Feb 10, 2020, 2:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details