मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

Bhopal sarpanch sammelan शिवराज ने सरपंचों के लिए खोला सौगातों का पिटारा, ढाई गुना बढ़ा मानदेय, मिले कई अधिकार

भोपाल के जंबूरी मैदान में प्रदेश भर से आए सरपंचों और पंचायत प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कई घोषणाएं की. सीएम ने कहा कि मैं आप सभी के साथ मिलकर सरकार चलाना चाहता हूं. मामा हर कदम पर आपके साथ खड़ा है. सरपंचों को मिलने वाला 1750 रूपये का मानदेय अब ढाई गुना बढ़ाकर 4250 कर दिया गाय. साथ ही सरपंचो को कई अधिकार भी दिए जाने की सीएम ने घोषणा की.

By

Published : Dec 7, 2022, 8:25 PM IST

Bhopal sarpanch sammelan
सीएम शिवराज ने खोला सरपंचों को सौगातों का पिटारा

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सरपंचों को चुनावी तोहफा देते हुए उनके लिए घोषणाओं का पिटारा खोल दिया. भोपाल के जंबूरी मैदान में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण-सह-सम्मेलन में ग्राम पंचायतों को सशक्त और सुदृढ़ के साथ सरपंचों को और अधिक ताकतवर बनाने का ऐलान किया. जंबूरी मैदान में प्रदेश की 23012 पंचायतों के सरपंच, 52 जिला पंचायतों और 313 जनपद पंचायतों के प्रतिनिधि शामिल हुए. (CM Shivraj Interacted Sarpanches) सरपंचों का मानदेय पहले से करीब ढाई गुना तक बढ़ाने की योजना को मूल रूप दिया है. पहले सरपंचों को 1750 रूपये मिलते थे जो अब बढ़ाकर 4250 कर दिए गया है. सरपंचों के वित्तीय अधिकार भी बढ़ाए गए हैं. पहले सरपंच 15 लाख राशि खर्च कर सकते थे अब उसे बढ़ाकर 25 लाख कर दिया गया है.

सरपंचो के लिए खोला घोषणाओं का पिटारा: मुख्यमंत्री ने राजधानी के जंबूरी मैदान में सरपंचों से संवाद करते हुए कहा है कि सरकार पंचायतों को सुदृढ़ बनाने के लिए लगातार काम कर रही है. सरपंचों का मानदेय पहले भी बीजेपी की ही सरकार ने बढ़ाया था और अब इसे फिर से बढ़ाने का फैसला भी हमारी सरकार ने लिया है. इसके साथ ही पंचायतों के विकास के लिए सरपंचों और अधिक अधिकार दिए जा रहे हैं. जंबूरी मैदान से सीएम शिवराज ने सरपंचो के लिए अन्य घोषणाएं भी की.

  • SOR में परिवर्तन किया जाएगा और पिछली बाजार दर से नया SOR बनाया जाएगा.
  • कपिलधारा योजना में कुआं खोदने की अनुमति दी जाएगी.
  • खेतों की सुदूर सड़क सम्पन्न योजना फिर से प्रारंभ होगी.
  • राज्य वित्त की जो राशि सरपंचो के हिसाब से जारी किया जाएगा.
  • नामांतरण जैसे मामलों में पंचायत के पास अधिकार होंगे.
  • सीएम हेल्पलाइन में फर्जी शिकायत करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी.
  • बीपीएल की सूची में छूट गए नाम को भेज कर जुड़वाया जा सकता है.
  • सरपंचों का मानदेय 4,250 दिया जाएगा.
  • ग्राम पंचायत को प्रशासकीय स्वीकृति के अधिकार 15 लाख से बढ़ाकर 25 लाख किया जाएगा.
  • प्रत्येक ग्राम पंचायत में रोजगार सहायक की नियुक्ति की जाएगी.
  • 15वें वित्त आयोग की राशि रु. 1,472 करोड़ जारी कर दी गई है.

MP चुनाव में पेसा दिलाएगा BJP को वोट! विधायक दल की बैठक CM शिवराज ने दिया मंत्र

सरपंचो के साथ मिलकर काम: प्रदेश भर से आए सरपंचों और पंचायत प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि मैं आप सभी के साथ मिलकर सरकार चलाना चाहता हूं. मामा हर कदम पर आपके साथ खड़ा है. पंचायत राज में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका सरपंचों की है. इसलिए सरपंचों को अपने दायित्व निभाने होंगे. सरपंचों के सहयोग के लिए पंचायत सचिवों और रोजगार सहायकों के पदों पर काम होता है. पंचायतों में सचिवों के रिक्त पदों को भी जल्द भरने का काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पंचायतों को अधिकार सम्पन्न बनाने के लिए सरकार बजट में कोई कमी नहीं रखेगी. इस मौके पर पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने भी पंचायतों में कोरोना काल में हुए काम और नवाचारों के माध्यम से लोगों को रोजगार और विकास के लिए संसाधन उपलब्ध कराने की प्रशंसा की और इसमें उत्तरोत्तर वृद्धि के लिए काम करते रहने को कहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details