मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्य प्रदेश सहित कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, तेजी से लुढ़केगा पारा, जानिये MP को लेकर आईएमडी की भविष्यवाणी

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 15, 2024, 10:05 AM IST

Rain Alert in India Including MP: ठंड के साथ ही अब लोगों को बारिश का भी डबल अटैक झेलना पड़ सकता है. मौसम वैज्ञानिक के मताबिक, आगामी दिनों में मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा, जिससे तापमान में और गिरावट आएगी. जानिये मौसम का हाल-

Rain Alert in India Including MP
मध्य प्रदेश सहित देश में बारिश का अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश सहित देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. घने कोहरे और सर्द हवाओं ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है. ठंड के साथ ही अब बारिश का भी अटैक होने वाला है. मौसम विभाग के मुताबक मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में भारी बारिश हो सकती है. राजधानी दिल्ली में जहां घना कोहरा छाया रहेगा, वहीं मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, झारखंड में बारिश हो सकती है. एमपी में 16 जनवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने की उम्मीद है. प्रदेश में बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है. IMD Prediction Regarding MP

मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड

मध्य प्रदेश के मौसम में एक बार फिर से तेजी से बदलाव आया है. इस समय जहां पूरे प्रदेश में एक और कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उत्तर भारत में सक्रिय हुए एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हवाओं का रूख बदला है और उत्तर भारत सहित मध्य प्रदेश में भी इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से लोगों को ठंड से हल्की राहत मिली है. इसके साथ ही प्रदेश में कई जिलों में बादलों के छाने की संभावना भी बताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अभी अगले तीन से चार दिनों तक इस तरह का मौसम बना रहेगा इसके बाद इस वेदर सिस्टम के हटने के बाद फिर से एक बार प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू होगा.

Also Read:

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में 16 जनवरी से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होगा. जिसके प्रभाव से प्रदेश के कई जिलों में बादल छाएंगे और दिन और रात के तापमान में हो रही गिरावट से लोगों को राहत मिलेगी. उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे हुए रीवा, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, टीकमगढ़, निमाड़ी जिलों में बादल छाने के साथ-साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है. इस वेदर सिस्टम की वजह से बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं है. लेकिन बादलों के आने की वजह से दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी, जबकि रात का तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा.

कोहरे को लेकर येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना जिलों में कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. ऐसे में प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा और आज कई जिलों में मौसम में बदलाव देखा जाएगा. सूर्य की सीधी किरणें धरती पर पड़ने की वजह से दिन के तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी. लेकिन मंगलवार से बादलों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा, इसके बाद फिर से दिन का तापमान गिरेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details