मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Shivraj Cabinet Decisions: मॉब लिंचिंग के पीड़ित परिवार को मिलेगा 10 लाख का मुआवजा, लाडली बहना आवास योजना को मंजूरी

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 9, 2023, 1:56 PM IST

Updated : Sep 9, 2023, 3:27 PM IST

भोपाल में कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले लिए गए. बैठक में मॉब लिंचिंग के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई. अतिथि शिक्षकों के मानदेय बढ़ाने पर भी फैसला लिया गया. वहीं, बहनों को सावन के महीने में 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने पर भी सहमति बनी.

Important decisions in Shivraj cabinet meeting
शिवराज कैबिनेट के फैसले

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज शनिवार को निवास कार्यालय समत्व भवन में कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई. बैठक राष्ट्रीय गीत 'वंदे मातरम्' गायन के साथ प्रारंभ हुई. बैठक में जनहित से जुड़े कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना की शुरुआत करने का निर्णय लिया गया, जिसमें आवासहीन परिवारों को लाभ मिलेगा. इसका लाभ उन पात्र लोगों को मिलेगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना में छूट गए हैं.

शिवराज कैबिनेट के बड़े फैसले:कैबिनेट में मॉब लिंचिंग पीड़ित प्रतिकर योजना-2023 को मंजूरी दी गई. फैसला लिया गया कि मॉब लिंचिंग के पीड़ित परिवार को 10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. घायलों के लिए 4 से 6 लाख रुपए का प्रावधान किया गया. कैबिनेट में 'CM जन आवास' को भी स्वीकृति दी गई. मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री जन आवास योजना किया गया. अतिथि शिक्षकों का मानदेय दोगुना करने का फैसला लिया गया. वर्ग एक को 9 से 18 हजार, वर्ग दो को 7 से 14 हजार रुपए और वर्ग तीन को 5 से बढ़ाकर 10 हजार रु. मानदेय दिया जाएगा. इससे 4.5 हजार अतिथि शिक्षकों को लाभ होगा.

Also Read:

इनको भी मिलेगी आर्थिक मदद:पीएम आवास योजना की पात्रता योजना के दायरे से बाहर गरीब आवासहीनों को राज्य सरकार मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के जरिए आवास उपलब्ध कराएगी. वहीं प्रदेश में पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों की भीड़ द्वारा किसी व्यक्ति को धर्म, जाति, लिंग, जन्म स्थान, भाषा, खान-पान, यौन अभिरुचि, राजनीतिक सम्बद्धता, जातीयता अथवा अन्य किसी आधार पर क्षति पहुंचाए जाने पर पीड़ित के परिजनों को राज्य सरकार दस लाख रुपए तक की आर्थिक मदद करेगी.

बहनों को 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर:शिवराज कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद कृषि मंत्री कमल पटेल ने बयान देते हुए कहा कि ''कैबिनेट में गैस सिलेंडर के दामों पर फैसला लिया गया है. प्रदेश में लाडली बहन योजना का लाभ लेने वाली बहनों को सावन के महीने में 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा.

अतिथि शिक्षकों का मानदेय दोगुना हुआ, कैबिनेट ने दी हरी झंडी:

  1. वर्ग एक को 9 से 18 हजार.
  2. वर्ग दो को 7 से 14 हजार रुपए.
  3. वर्ग तीन को 5 से बढ़ाकर 10 हजार रु. मानदेय दिया जाएगा.
  4. इस प्रस्ताव से 4.5 हजार अतिथि शिक्षकों को लाभ होगा.
Last Updated : Sep 9, 2023, 3:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details