मध्य प्रदेश

madhya pradesh

9वीं-11वीं की Annual परीक्षा निरस्त, पूर्व में हुए टेस्ट के आधार पर आएगा परिणाम

By

Published : Apr 16, 2021, 7:40 PM IST

स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने सभी कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारी को इसके आदेश जारी कर दिए हैं. अब यह रिजल्ट पूर्व में लिए गए टेस्ट के आधार पर जारी किया जाएगा.

School Education Department
स्कूल शिक्षा विभाग

भोपाल। राज्य शासन (State government) ने प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकारी स्कूलों (Government schools) में कक्षा 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा को निरस्त (Annual exam canceled) कर दिया है. स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने सभी कलेक्टरों और जिला शिक्षा अधिकारी को इसके आदेश जारी कर दिए हैं. अब यह रिजल्ट पूर्व में लिए गए टेस्ट के आधार पर जारी किया जाएगा. विभाग ने 30 अप्रैल तक परीक्षा परिणाम घोषित (Test result declared) करने के निर्देश दिए हैं.

आदेश की कॉपी

इस आधार पर तैयार होगा 9वी और 11वीं का रिजल्ट

विभाग द्वारा 20 नवंबर से 28 नवंबर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट और 1 फरवरी से 9 फरवरी तक आयोजित अर्धवार्षिक की परीक्षा में से स्टूडेंट द्वारा जिसमें बेहतर अंक प्राप्त किए हो, उसके आधार पर कक्षा 9वी और 11वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा. परीक्षा परिणाम की गणना (Test result calculation) बेस्ट फाइव के आधार पर की जाएगी यानी यदि स्टूडेंट, छह में से पांच विषय में पास है और एक सब्जेक्ट में न्यूनतम 33 अंक प्राप्त नहीं कर सका है, तो भी उसे पास घोषित किया जाएगा. एक से अधिक विषयों में न्यूनतम निर्धारित अंग प्राप्त ना करने वाले स्टूडेंट के लिए ग्रेस के रूप में अधिकतम 10 अंक दिए जा सकेंगे. ग्रेस के अधिकतम 10 अंक जरूरत के अनुसार एक से ज्यादा विषयों में आवंटित किए जा सकेंगे.

आदेश की कॉपी

दूसरा अवसर भी मिलेगा

ग्रेस के बाद भी यदि स्टूडेंट को 2 या उससे अधिक विषयों में न्यूनतम निर्धारित अंक (Minimum set score) प्राप्त नहीं होते हैं तो उसे परीक्षा के लिए दूसरा अवसर दिया जाएगा. ऐसे विषय जिसमें स्टूडेंट द्वारा पूर्व परीक्षा में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त नहीं किए गए थे. उस विषय में उसे फिर से परीक्षा देनी होगी. यह अवसर कोविड-19 क्रमण की स्थिति में कमी आने और स्कूल शुरू होने के पूर्व दिया जाएगा इसकी सूचना परीक्षा के 15 दिन पहले दी जाएगी. दूसरे अवसर उन विद्यार्थियों को भी दिया जाएगा, जो रिवीजन टेस्ट (Revision test) और छमाही परीक्षा दोनों में से किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हुए लेकिन उन्होंने सत्र 2020-21 में सरकारी स्कूलों में प्रवेश लिया था.

स्कूल शिक्षा विभाग ने 10 दिन पहले आदेश जारी किया था कि स्कूलों के 9वीं-11वीं के मुख्य परीक्षा ओपन बुक सिस्टम से होंगे. लेकिन अब नए आदेश में कहा है कि दोनों मुख्य परीक्षाएं नहीं होंगी. इसी तरह एक से अधिक सब्जेक्ट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त न करने वाले स्टूडेंट के लिए ग्रेस के रूप में अधिकतम 10 अंक दिए जा सकेंगे.

30 अप्रैल को घोषित हो सकता है परिणाम

सभी स्कूलों से कहा है कि दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल 2021 तक घोषित करना सुनिश्चित करें, ताकि विमर्श पोर्टल पर रिजल्ट ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details