मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नवंबर तक राजधानी की भानपुर खंती से हट जाएगा 'पहाड़' वाला लाखों टन का कचरा

By

Published : Oct 13, 2020, 7:04 AM IST

Updated : Oct 13, 2020, 8:38 AM IST

भोपाल की आदमपुर छावनी स्थित भानपुर खंती में लाखों टन कचरा जमा है, जिसके निष्पादन के लिए नगर निगम ने नवंबर महीने तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. कचरा निष्पादन की प्रक्रिया अहमदाबाद की निप्रो कंपनी शुरू करेगी.

garbage
'पहाड़' वाला लाखों टन का कचरा

भोपाल। आदमपुर छावनी में नगर निगम भोपाल रोजाना सैकड़ों टन कचरा डंप करता है, जिस वजह से आदमपुर छावनी के आसपास करीब 12 से ज्यादा गांव दूषित हवा और पानी के साथ जीवन जीने को मजबूर हैं. छावनी में लाखों टन कचरा जमा है, जिससे दूर-दूर बदबू और प्रदूषण फैलता आ रहा है. नगर निगम अब एक बार फिर कचरा निष्पादन करने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है, जिसके लिए नगर निगम का लक्ष्य है कि 30 नवंबर तक कचरे के पहाड़ को खत्म कर दिया जाए.

'पहाड़' वाला लाखों टन का कचरा होगा साफ

अहमदाबाद की कंपनी करेगी प्लांट पर काम

आदमपुर छावनी स्थित कचरा खंती पर चार लाख टन कचरे के पहाड़ को खत्म करने के लिए जल्द प्लांट पर काम शुरू किया जाएगा. रोज 300 टन सूखे कचरे की रीसाइकलिंग के लिए अहमदाबाद की निप्रो कंपनी को काम दिया गया है, जो ड्राय वेस्ट मटेरियल रिकवरी प्रोजेक्ट पर काम करेगी. यह कंपनी इंदौर में भी सूखे कचरे को रीसाइकलिंग प्रोजेक्ट पर काम कर रही है.

ये भी पढ़ें-जब कियोस्क सेंटर पर लटका रहेगा ताला, तो राजधानी से कैसे हटेगा प्लास्टिक का बोलबाला..?

नगर निगम की भी होगी आमदनी

नगर निगम को इससे आमदनी भी होगी, जानकारी के मुताबिक करीब 38 लाख रुपए सालाना नगर निगम के खाते में आएंगे. नगर निगम कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी का कहना है कि जल्द ही आदमपुर छावनी को पहले की तरह कर दिया जाएगा, वहां कॉमर्शियल या फिर कुछ और प्रोजेक्ट लेकर आया जाएगा.

ये भी पढ़ें-राजधानी भोपाल को स्वच्छ बनाने के लिए नगर निगम ने लिया ये फैसला

कई तरह के कचरों को किया जाएगा अलग

कंपनी मशीनों द्वारा कचरा अलग-अलग करेगी, जिसे 50 MM से कम, 50 से 300 MM और 300 MM से ज्यादा तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा. ऑप्टिकल शंटिंग तकनीक से धातु, चमड़ा, पॉलिथीन, कागज का समेत 13 प्रकार का कचरा अलग किया जाएगा.

इंदौर की तर्ज पर भोपाल में किया जाएगा कचरा डिस्पोज

कुछ दिनों पहले ही प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने विधानसभा क्षेत्र आदमपुर छावनी का दौरे किया था, जिसके बाद कचरा खंती पर लगे कचरे के ढेर को देख कहा था कि इंदौर की तर्ज पर ही राजधानी में कचरा डिस्पोज करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़ें-इंदौर की तर्ज पर भोपाल में किया जाएगा कचरा डिस्पोज, प्रोटेम स्पीकर ने किया दौरा

Last Updated : Oct 13, 2020, 8:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details