मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

DAP पर अब 500 रुपए प्रति बोरी की जगह 1200 रुपए मिलेगी सब्सिडी, PM मोदी ने टवीट कर दी जानकारी

मोदी सरकार ने आखिकार अपना फैसला वापस ले लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि किसानों को डीएपी पर 500 प्रति बोरी से बढ़कर अब 1200 प्रति बोरी की सब्सिडी मिलेगी.

By

Published : May 20, 2021, 7:19 AM IST

Updated : May 20, 2021, 10:11 AM IST

pm modi
pm modi

भोपाल। डीएपी की कीमतों में दोगुनी बढ़ोतरी कर किसानों की नाराजगी झेल रही मोदी सरकार ने आखिकार अपना फैसला वापस ले लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बताया कि किसानों को डीएपी पर 500 प्रति बोरी से बढ़कर अब 1200 प्रति बोरी की सब्सिडी मिलेगी. किसानों को डीएपी का एक बैग 2400 के बजाय अब 1200 में मिलेगा. सरकार पर इस सब्सिडी के लिए 14775 करोड का वित्तीय भार आएगा. मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि अंतरराष्ट्रीय मूल्य वृद्धि के बावजूद किसानों को पुरानी दरों पर खाद मिलेगा,

आकड़े किसान को नहीं आए समझ

हालांकि अप्रैल में इफको की खाद की 50 किलो की बोरी का मूल्य 1200 था, जो कि किसान को 1151 में मिलती थी, लेकिन उसके बाद 1200 की बोरी 1900 की कर दी गई. हालांकि किसानों की समझ में यह बात नहीं आ रही है कि मूल्य 1900 किया गया था लेकिन बढ़ा हुआ 2400 बताया जा रहा है. आखिर ये कैसे आंकड़ा है.

विपक्ष में किसी ने सवाल उठाए, तो किसी ने स्वागत किया

वहीं सब्सिडी देने पर और खाद के दाम घटाए जाने को लेकर विपक्ष ने हमला बोला है. कमलनाथ ने कहा कि किसानों के लिए खेती लाभ का धंधा नहीं बन सकती और भाजपा सरकार का आय दुगनी का नारा 7 वर्ष भी आज भी जुमला ही है. कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि खादों में की गई मूल्य वृद्धि का कांग्रेस विरोध करती है और मूल्यवृद्धि को वापस नहीं लिया गया तो कांग्रेस किसानों के समर्थन में उतरकर आंदोलन करेगी. राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा ने डीएपी और अन्य उर्वरकों में 50% कटौती की घोषणा का स्वागत किया है.

RI Case:आरोपी सरबजीत के साथी देवेश चौरसिया बढ़ी रिमांड, मोखा के बेटे पर इनाम घोषित

किसानों को पहुंचेगा फायदा

वहीं बीजेपी की तरफ से मोदी के उठाए कदमों का जमकर स्वागत किया जा रहा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट मोदी जी का यह निर्णय किसानों की आय बढ़ाने में एक और मजबूत कदम है. मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल लिखते हैं किसानों की तरफ से मोदी जी कब बहुत आभार. वहीं आखिर में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कहते हैं मोदी जी के इस कदम से किसान खुश है और वह किसानों की तरफ से आभार व्यक्त करते हैं.

Last Updated : May 20, 2021, 10:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details