मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अटलजी की 12 फीट की प्रतिमा का अनुशासन दिवस पर होगा अनावरण, जानें क्या है इस प्रतिमा की खासियत

By

Published : Dec 24, 2020, 11:05 PM IST

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर बीजेपी शौर्य स्मारक पर अटलीजी की एक विशेष प्रतिमा को स्थापित करेगी. इस प्रतिमा को विशेष तरह से तैयार किया गया है. जानिए इसकी खासियत...

Statue of atal ji
अटलजी की प्रतिमा

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेताओं में से एक, तीन बार भारत के पीएम रहे स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की 12 फीट उंची प्रतिमा तैयार है. इसका अनीवरण 25 दिसंबर को होगा. ईटीवी के पास इस प्रतिमा की तस्वीर है जिसे कांसा-तांबे मिलाकर बनाया गया है. 12 फीट ऊंची प्रतिमा 1300 किलो वजनी है और 17 लाख की लागत से 3 महीने में बनकर तैयार हुआ है. अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर बीजेपी मध्य प्रदेश में अटल जी की इस प्रतिमा का अनावरण अनुशासन दिवस के दिन शुक्रवार को शौर्य स्मारक के पास स्थापित करेगी.

प्रतिमा कहां बनी?

इस प्रतिमा का स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के गृह नगर ग्वालियर में निर्माण कराया गया है. जिसको तांबा -कांसे से बनाया गया है. जिसका वजन 1300 किलो है.

प्रतिमा की खासियत

मूर्ति के निर्माता प्रथात राय ने बताया कि इसका निर्माण ग्वालियर में किया गया है. जब 2003 में मैं अटल बिहारी वाजपेयी से मिलने गया था तो उस समय जो अटल जी की ईमानदारी के साथ सादगी उनके चहरे पर देखी थी, उसी व्यक्तित्व के आधार पर अटल बिहारी की इस प्रतिमा का निर्माण किया गया है. जिस तरह से अटल जी का व्यक्तित्व है, उसी के आधार पर मूर्ति की ऊंचाई रखी गई है. इस मूर्ति की निर्माण का आर्डर भोपाल नगर निगम से मिला था. इस मूर्ति को लगन ओर अथक प्रयास से इसका निर्माण किया है. जिसमें जैकेट के साथ चेहरे के सभी भावों को दिखाया गया है. धोती, फुल आस्तीन वाला कुर्ता, कलाइयों में बटन के साथ बंद गले का जैकेट पहने पूर्व पीएम दिखेंगे.
सुबह होना है अनावरण, अभी तक नहीं हुआ कार्य

भोपाल नगर निगम अभी तक मूर्ति के आसपास के कार्य को पूरा नहीं कर पाया है. देर रात तक मूर्ति के आसपास नगर निगम के कर्मचारी निर्माण का कार्य कर रहे हैं, साथ ही मूर्ति के नीचे लगने वाले स्मृति चिन्ह के पत्थर को भी नहीं लगाया गया है. वहीं पार्क में मजदूर कार्य कर रहे हैं. जिसमें नगर निगम की लापरवाही सामने आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details