मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भिंड पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, पहले 393 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका

By

Published : Jan 15, 2021, 2:10 AM IST

ग्वालियर से गोहद, मेहगांव के रास्ते गुरुवार देर शाम करीब 7:00 बजे कोरोना वैक्सीन की पहली खेप भिंड पहुंची. वैक्सीन स्टोर के इंचार्ज के मुताबिक 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का काम प्रारंभ होगा.

concept image
सांकेतिक चित्र

भिंड।लंबे इंतजार के बाद भिंड जिले में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप ग्वालियर से गोहद, मेहगांव के रास्ते गुरुवार देर शाम करीब 7:00 बजे भिंड जिला मुख्यालय की सीमा पर पहुंची. भिंड को पहली किस्त में 7910 वैक्सीन की सौगात मिली है, जिस का स्वागत करने जिला स्वास्थ्य विभाग के प्रोग्राम अधिकारियों के साथ भिंड जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अजीत मिश्रा पहुंचे और वैक्सीन लेकर आए स्वास्थ्य अधिकारी और सुरक्षाकर्मियों का भी स्वागत किया. यहां से वैक्सीन सीधे जिला अस्पताल के लिए रवाना हुई. जहां पहले से मौजूद रहे जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर पवन जैन गौरवान्वित होते हुए. वैक्सीन रिसीव की जिला वैक्सीन स्टोर में पूरी एहतियात के तहत रखवाया गया है.

भिंड पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

भिंड को मिली 7910 वैक्सीन

जिला टीकाकरण अधिकारी और वैक्सीन स्टोर के इंचार्ज डॉक्टर पवन जैन ने बताया कि भिंड जिले के लिए पहली खेप में सीरम इंस्टिट्यूट की कोवीशील्ड वैक्सीन के 7910 डोज की सौगात मिली है. इन सभी वैक्सीन को जिला वैक्सीन सेंटर में रखा जाएगा. वैक्सीन स्टोर के इंचार्ज के मुताबिक 16 जनवरी से वैक्सीन लगाने का काम प्रारंभ होगा. जिसमें पहले से अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके स्वास्थ्य कर्मियों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी. पहले फेस में शासन के निर्देशानुसार वैक्सीन सिर्फ जिला अस्पताल पर बनाए गए सेंटर पर ही लगाई जाएगी. जिसकी तैयारी पूरी हो चुकी है ड्राइविंग के दौरान भी जो समस्याएं उठाई. उन्हें दूर कर लिया गया है पहले चरण में जिला स्वास्थ्य विभाग के 6474 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

टीकाकरण की पूरी तैयारी

कोरोना की इस वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए 2 से 8 डिग्री का तापमान रखा जाना है. जिसके लिए जिला वैक्सीन सेंटर में तीन डीप फ्रीज रखे गए हैं. जिनमें करीब डेढ़ लाख दूर रखने की क्षमता है, साथ ही वैक्सीन सेंटरों पर व्यक्ति ने स्टोरेज के लिए पर्याप्त आईएलआर फ्रेश भी उपलब्ध करा दिए गए हैं. जिस समय यह वैक्सीन लगाए जाने के लिए स्टोरेज सेंटर से बाहर होगी उस दौरान इन्हें सुरक्षित रखने के लिए 53 आईएलआर डीप फ्रीजर जिला स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराए गए हैं.

पहले हफ्ते में 393 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी वैक्सीन

वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अजीत मिश्रा ने बताया कि पहले हफ्ते में 393 लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी. प्रतिदिन 100 लोगों को सुबह 9:00 से 5:00 के बीच वैक्सीन लगाए जाने का टारगेट है. वैक्सीन स्टोर करने के लिए पूरी व्यवस्थाएं जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा बना ली गई है. जिसमें फिलहाल जिला अस्पताल पर ही वैक्सीनेशन का काम होगा, लेकिन शासन से निर्देश मिलने पर इसे ब्लॉक स्तर पर लेकर जाया जाएगा. जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 18 केंद्र तैयार किए हैं, जिन पर आगे फोकस किया जाएगा.

सीएमएचओ को लगेगा पहला टीका

बता दें कि शनिवार से शुरू होने जा रहे टीकाकरण अभियान में पहला वैक्सीन खुद सीएमएचओ डॉक्टर अजीत मिश्रा लगवाने वाले हैं, जिससे कि अन्य लोगों में भी वैक्सीन के प्रति किसी तरह की दुविधा ना रहे और वैक्सीनेशन में किसी तरह की समस्या ना आए. सीएमएचओ के मुताबिक यह वैक्सीनेशन प्रक्रिया दो डोज में पूरी होगी. जिसका दूसरा डोज 30 दिन बाद लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details