मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

'जुगाड़' की सेनिटाइजर मशीन, जानिए किस तरह से जवानों को किया जा रहा सेनिटाइज

पुलिस लाइन के रक्षित निरीक्षक कार्यालय में देसी जुगाड़ से सेनिटाइजर मशीन बनाई गई है. जिससे सभी पुलिसकर्मी खुद को सेनिटाइज कर रहे हैं.

By

Published : Apr 14, 2020, 7:13 PM IST

Updated : Apr 14, 2020, 7:43 PM IST

desi-sanitizer-police-line-bhind
'जुगाड़' का सेनिटाइजर

भिंड।भले ही आज हम संकट के दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन इस बीमारी से बचाव के लिए भी कई तरह के जुगाड़ काम कर रहे हैं. चाहे वो होम मेड मास्क हो या जुगाड़ से बनाई गई सैनिटाइजर मशीन, भिंड जिले में एक ऐसी ही सैनिटाइजर मशीन बनाई गई है, जिसकी मदद से पुलिस के जवान खुद को सेनेटाइज करते हैं.

'जुगाड़' का सेनिटाइजर

इस मशीन को पुलिस लाइन में रखा गया है, जो काफी तेजी से सैनिटाइजर की फुहार छोड़ती है. जिसके सामने खड़ा शख्स कम सैनिटाइजर में भी पूरी तरह सेनेटाइज हो जाता है. हर रोज रिजर्व बल के जवान ड्यूटी पर जाते समय और लौटने के बाद पहले अपने आपको इस मशीन के जरिए सेनेटाइज करते हैं.

कैसे आया आइडिया

इंस्पेक्टर रजनी सिंह ने बताया कि, कुछ समय पहले में एक शादी में गई थीं, जहां गेट के दोनों तरफ 2 सेंट मशीन देखी थीं. इसी से उन्हें भी ये आइडिया आया. उसके बाद मशीन को 2 सौ रुपए प्रतिदिन के हिसाब से किराए पर लिया और आज पूरा रिजर्व फोर्स खुद को सेनेटाइज कर रहा है. रजनी सिंह का मानना है कि, इस आइडिया से रिजर्व फोर्स ही नहीं अन्य लोगों को भी सेनेटाइज किया जा सकता है.

कैसे काम करती है मशीन

मशीन में एक पंखा लगा हुआ है साथ ही टैंक में सैनिटाइजर भर दिया गया है. मशीन के सामने खड़े होकर जवान उसे चालू कर देते हैं और मशीन सैनिटाइजर की फुहार फेंकने लगती है.

सैनिटाइजर के लिए भी जुगाड़

सैनिटाइजर की आपूर्ति के लिए भी जुगाड़ की मदद ली गई है. हाइड्रोजन पेरोक्साइड ग्लिसरॉल स्प्रिट और हाई डेंसिटी टीडीएस आरओ वाटर को एक निश्चित मात्रा में मिलाकर ये सैनिटाइजर तैयार किया जाता है.

Last Updated : Apr 14, 2020, 7:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details