मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नदी बचाओ पद यात्रा के बाद अब निकलेगी राम मंदिर शिला रथ यात्रा, कई संत महात्मा होंगे शामिल

भिंड जिले में कांग्रेस की नदी बचाओ पदयात्रा के बाद, अब बीजेपी द्वारा 29 सितंबर से राम मंदिर शिला रथ यात्रा शुरू होने जा रही है. जो अलग-अलग क्षेत्रों से होती हुई, राममंदिर पहुंचेगी.

By

Published : Sep 27, 2020, 5:39 PM IST

Updated : Sep 27, 2020, 8:37 PM IST

BJP will take out Ram temple Shila Rath Yatra from September 29
बीजेपी 29 सितंबर से निकालेगी राम मंदिर शिला रथ यात्रा

भिंड। जिले में उपचुनाव को देखते हुए यात्राओं का दौर जारी है. कांग्रेस की नदी बचाओ पदयात्रा के बाद अब बीजेपी द्वारा 29 सितंबर से राम मंदिर शिला रथ यात्रा होने जा रही है, जिसकी जानकारी बीजेपी नेता रमेश दुबे ने पत्रकार वार्ता में दी. हालांकि उन्होंने इस यात्रा को गैर राजनीतिक यात्रा बताया है.

बीजेपी नेता रमेश दुबे

दरअसल, जिले की गोहद और मेहगांव दो सीटें ऐसी हैं, जिसमें उपचुनाव होने हैं. जिसे देखते हुए कांग्रेस की नदी बचाओ यात्रा संपन्न हुई, तो अब बीजेपी 29 सितंबर से राम मंदिर शिला रथ यात्रा की शुरुआत करने जा रही है. इस यात्रा की जिम्मेदारी हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी में आए सिंधिया समर्थक रमेश दुबे के कंधों पर है. इस यात्रा के शुभारंभ को लेकर आज दुबे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि मेहगांव के दंदरौआ धाम से राम मंदिर शिला रथ यात्रा का शुभारंभ होगा, जिसमें एक विशाल रथ, चार पहिया वाहनों और दुपहिया वाहनों के साथ रैली के रूप में चलेगा. हालांकि इस यात्रा का आरंभ मेहगांव के परिक्षेत्र के सुखाण्ड से होगा, जहां से रथ दंदरौआ धाम आएगा, जिसमें महंत रामदास महाराज के हाथों इसकी शुरुआत की जाएगी. साथ ही उनके साथ चिलौंगा सरकार महंत समेत कई प्रसिद्ध संत महात्मा मौजूद रहेंगे.

बता दें कि रथयात्रा के दौरान कई सभाएं अलग-अलग क्षेत्रों में रात्रि विश्राम, भजन-कीर्तन जैसे कार्यक्रम भी आयोजित होंगे. साथ ही रथ यात्रा के दौरान कई बड़ी हस्तियों के शामिल होने की भी उम्मीद जताई जा रही है. रमेश दुबे ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए हुए आंदोलन में भिंड जिले वासियों की सहभागिता को देखते हुए मंदिर में लगने के लिए चांदी की शिला तैयार की गई है. जिसे रथ द्वारा जिले के अलग-अलग स्थानों पर ले जाया जाएगा. जहां लोग इसका पूजन करेंगे और अंत में यह शिला राम मंदिर में लगाई जाएगी.

प्रदेश की राजनीति में धर्मयात्रा

चुनाव नजदीक आते ही चुनावी क्षेत्रों में जनता के बीच जन संपर्क साधने राजनीतिक दलों के कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं. पहले मुख्यमंत्री शिवराज ने 2018 विधानसभा से पहले नमामि देवी नर्मदे यात्रा निकाली थी, फिर नर्मदा जी के किनारे पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह की यात्रा भी हुई. वहीं अब प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को देखते हुए यात्राओं का दौर जारी है.

Last Updated : Sep 27, 2020, 8:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details