मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भिंड जिले में 13 लाख मतदाता करेंगे वोट, पोलिंग बूथ पर चंबल की विरासत दर्शाई

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान चल रहा है. भिंड ज़िले की भी पांचों विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है. प्रशासन पर इस बार भी जिले में शांतिपूर्ण मतदान कराने का प्रेशर है, क्योंकि इस क्षेत्र में हर चुनाव में हिंसा का इतिहास रहा है. प्रशासन ने शांतिपूर्ण मतदान कराने की पूरी तैयारियां कर ली हैं. voting start in Bhind district

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 17, 2023, 10:17 AM IST

Bhind news voting start
भिंड जिले में 13 लाख मतदाता करेंगे वोट

भिंड।चंबल अंचल में शायद ही कभी कोई चुनाव शांतिपूर्ण निपट पाया हो. अंचल के भिंड और मुरैना जिला में आज तक हर चुनाव बिना गोलीबारी के संपन्न नहीं हुआ. ऐसे में इस बार प्रशासन ने कमर कस ली है. 2023 के विधानसभा चुनाव में ज़िले के 1283861 वोटर इस बार चुनाव में मताधिकार का प्रयोग करने वाले हैं. भिंड कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव ने बताया कि इन मतदाताओं में पिछले तीन महीने में 36 हजार नये मतदाताओं के नाम जोड़े गये हैं. जो पहली बार मतदान करने वाले हैं.

जिले में 569 केंद्र संवेदनशील :इस बार ज़िले में 1476 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. 178 सेक्टर ऑफिसर मॉनिटरिंग कर रहे हैं. वहीं इन पोलिंग बूथ में 569 केंद्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है. इन क्षेत्रों में हुए पूर्व की घटनाओं के मद्देनज़र इस बार विशेष सुरक्षा व्यस्था के तहत फोर्स यहाँ तैनात रहेगा. साथ ही 1243 मतदान केंद्रों पर इस बार सीसीटीवी वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था की गई है, जिसके लॉगिन पासवर्ड के ज़रिए भिंड भोपाल और दिल्ली में बैठे निर्वाचन आयोग के अधिकारी कभी किसी समय भी लाइव मॉनिटरिंग कर देख सकें.

ALSO READ:

विशेष रूप से तैयार किए गए मतदान केंद्र :मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए ज़िले में 77 पिंक बूथ बनाये गये हैं. जिनका संचालन महिला कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा. ये विशेष केंद्र महिला वोटरों को मतदान केंद्र तक आने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बनाए गए हैं. साथ ही विकलांग मतदाताओं के लिए रैंप और व्हीलचेयर की व्यवस्था भी की गई, जिससे उन्हें मतदान के लिए परेशानी ना हो. मेडिकल किट भी उपलब्ध है. जिससे स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थिति में प्रथमिक उपचार दिया जा सके. वहीं, इस बार भिंड और अटेर विधानसभा सीट में थीम बेस्ड पोलिंग बूथ भी बनाये गये हैं. जहां अटेर विधानसभा क्षेत्र में चंबल के बीहड़, घड़ियाल तो वहीं भिड़ में हेरिटेज थीम पर भिंड का क़िला शोकेस किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details