मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बालाघाट: कलेक्ट्रट में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होने के बावजूद नालियों में बह गया बारिश का पानी, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

कलेक्ट्रेट सहित अन्य शासकीय भवनों में पानी का सरंक्षण करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाया गया था. लेकिन ये सिस्टम व्यर्थ साबित हो रहा है.

By

Published : Aug 6, 2019, 11:52 PM IST

कलेक्ट्रट में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होने के बावजूद नालियों में बह गया बारिश का पानी

बालाघाट। कलेक्ट्रेट सहित अन्य क्षेत्रों के शासकीय और अशासकीय भवनों में बारिश का पानी व्यर्थ न बहे इसके लिये कलेक्ट्रेट सहित अन्य शासकीय भवनों में पानी के सरंक्षण करने के लिए प्रशासनिक भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाया गया था. लेकिन ये व्यर्थ साबित हो रहा है. बारिश के दौरान कलेक्ट्रेट बिल्डिंग से बहने वाला पानी पाइप के माध्यम से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम में जाने के बजाय बाहर व्यर्थ ही बहता नजर आया.

कलेक्ट्रट में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होने के बावजूद नालियों में बह गया बारिश का पानी

बालाघाट कलेक्ट्रेट में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम काम नहीं कर रहा है. जिसके कारण बिल्डिंग का अधिकांश पानी नीचे अनावश्यक बह रहा है. हालांकि यहां पर एक और हार्वेस्टिंग सिस्टम के तहत पाइप लाइन डाली गई है. साथ ही एक गड्ढा भी उससे जोड़कर बनाया गया है, जिसमें पानी को एकत्रित किया जा रहा. लेकिन ये पाइप लाइन भी बिल्डिंग के पूरे पानी को कवर नहीं कर रही है. जिसके कारण पानी बर्बाद हो रहा है.

इस संबंध में अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम ने बताया कि वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम कलेक्ट्रेट में लगाया गया है, लेकिन बिल्डिंग की बनावट ऐसी है, कि वो कवर नहीं हो रहा. उनका कहना है कि हार्वेस्टिंग सिस्टम से पूरे एरिया को कवर करने के प्रयास किए जा रहे हैं. अभी तक आधे हिस्से में ही इसकी व्यवस्था हो पायी है. जल्द ही पूरे एरिया को जोड़ लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details