मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 14, 2019, 11:55 PM IST

ETV Bharat / state

बालाघाट में मिनी मेडिकल कॉलेज बनने की आसा, सांसद ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को भेजा प्रस्ताव

बालाघाट वासियों को अब इलाज के लिए दर दर की ठोकरें नहीं खानी पडेंगी. क्योंकि क्षेत्रीय सांसद की पहल से बालाघाट में एक नया मेडिकल कॉलेज खुलने वाला है.

बालाघाट

बालाघाट। नरेंद्र मोदी सरकार के एक अहम फैसला ने बालाघाटवासियों को जिले में पहला मेडिकल कॉलेज की उम्मीद जगाई है. पीएम मोदी ने आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से पूरे देश में तीन-तीन संसदीय क्षेत्र के बीच में एक मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है.

बालाघाट को मिली मिनी मेडिकल कॉलेज की सौगात

योजना के तहत जिला चिकित्सालय को ही उन्नयन करके मिनी मेडिकल कॉलेज के रुप में विकसित किया जाएगा. बालाघाट-सिवनी जिले के सांसद ढाल सिंह बिसेन ने मेडिकल कॉलेज खोलने के लिये केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री को एक प्रस्ताव भेजा है.

क्षेत्रीय सांसद के मुताबिक बालाघाट आदिवासी बाहुल्य नक्सल प्रभावित जिला है. जहां पर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं और गंभीर बीमारियों के दौरान इलाज के लिये नागपुर, रायपुर और जबलपुर पर निर्भर रहना पड़ता है, लेकिन आदिवासी अंचल में गरीब तबके के लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता है कि वह नागपुर या जबलपुर के मंहगे अस्पतालों में अपना इलाज करा सकें. नक्सलियों से लोहा लेने वाले पुलिस जवानों को भी रेफर करने के लिए नागपुर जबलपुर पर निर्भर रहना पड़ता है.

बालाघाट-सिवनी सांसद ढाल सिंह बिसेन ने केंद्र सरकार को बालाघाट जिले की स्वास्थ्य समस्या को देखते हुये बालाघाट में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिये एक प्रस्ताव भेजा है. जिसके लिये प्रशासनिक तौर पर तैयारियां भी शुरु हो चुकी है. जिला प्रशासन रिपोर्ट बनाकर दिल्ली स्वास्थ्य विभाग को भेजने की तैयारी है. सांसद ने कलेक्टर से चर्चा कर सकारात्मक रिपोर्ट भेजने के अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details