मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

'उड़ान' कार्यक्रम में 60 किशोरियों ने उड़ाई पतंग

महिला एवं बाल विकास विभाग ने शासकीय नेहरू महाविद्यालय परिसर में 'उड़ान' कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में 150 एससी-एसटी के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

'Udaan' program
'उड़ान' कार्यक्रम

By

Published : Jan 17, 2021, 12:06 PM IST

अशोकनगर।एससी-एसटी के बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए महिला बाल विकास विभाग ने वर्ष 2018 में उड़ान अभियान का आयोजन किया था. इस कार्यक्रम में बच्चों ने जिला स्तर पर पतंग उड़ाई थी. यह आयोजन मकर संक्रांति पर्व के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है. इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य समाज में एससी-एसटी वर्ग के बच्चों को सशक्त बनाना है, ताकि वे अपनी परेशानियों को बेहिचक होकर महिला बाल विकास के अधिकारियों के सामने रख सकें.

'उड़ान' कार्यक्रम

उड़ान को राष्ट्रीय स्तर तक सराहा गया


अशोकनगर में आयोजित किए गए उड़ान अभियान का शुभारंभ वर्ष 2018 में किया गया था. जिसे राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया था. जिसके बाद से ही लगातार अशोकनगर जिले में विभाग इस कार्यक्रम का आयोजन करता आ रहा है. इस कार्यक्रम में 10 से 14 वर्ष के एससी-एसटी के बच्चों को शामिल किया जाता है. जिसमें अच्छी पतंग उड़ाने वाले बच्चों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाता है.

'उड़ान' कार्यक्रम

महिला परियोजना अधिकारी सुधारानी शर्मा ने बताया कि, बेटी पढ़ाओ-बेटी बढ़ाओ अभियान की तरह ही इस उत्सव का आयोजन किया गया है. ताकि अधिक से अधिक बेटियां आगे आ सकें, इस कार्यक्रम को लेकर हमारा मुख्य उद्देश्य ही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details