मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

छात्रों को नहीं मिल रही निशुल्क साइकिल,पैदल स्कूल आने को मजबूर

शहर और गांव के सरकारी स्कूलों में अभी तक साइकिल नहीं मिलने की वजह से परेशान है छात्र जबकि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में साइकिल शोपीस बनकर धूल खा रही है.

By

Published : Aug 3, 2019, 8:26 PM IST

छात्रों को नहीं मिल रही निशुल्क साइकिल,पैदल स्कूल आने को मजबूर

आगर । जिले कई सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को अभी तक साइकिल नहीं मिली है जिसकी वजह से छात्र मजबूरन पैदल चलकर ही स्कूल जा रहे हैं. जिससे उनका समय भी ज्यादा खर्च हो रहा है और उनके लिए स्कूल तक का सफर थकान भरा भी साबित हो रहा है अगर जिले के अधिकारी साइकिल वितरण को लेकर गंभीर होते तो अब तक सभी छात्रों को साइकिल मिल गई होती.

छात्रों को नहीं मिल रही निशुल्क साइकिल,पैदल स्कूल आने को मजबूर
जिले में शासकीय स्कूलों में शासन की और निशुल्क रूप से छात्र-छात्राओं को साइकिल दी जाना थी लेकिन शिक्षण सत्र का एक महीने बीत जाने के बाद भी शहरी क्षेत्र के स्कूलों के बच्चों को अभी तक साइकिल नहीं मिली है जिसके कारण बच्चे करीब तीन से चार किलो मी. तक का सफर पैदल तय करके स्कूल तक पहुंच रहे है. जिसमें उत्कृष्ट विद्यालय, मॉडल स्कूल सहित हाई स्कूल स्तर के अन्य स्कूल शामिल है शहरी क्षेत्र के इन स्कूलों के लगभग हजारों ऐसे विद्यार्थी है जिनको साइकिल नहीं मिल पाई है.जानकारी के मुताबिक जिन छात्रों को साइकिल नहीं मिली उनमें से अधिकांश बच्चे सरकारी छात्रावासों में निवास करते है और स्कूल तथा छात्रवास की दूरी भी काफी अधिक है. इन बच्चों को मिलने वाली साइकिल जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अलग-अलग कक्षों में शोपीस बनकर पड़ी हुई है वही कई साइकिलें तो जंग शिकार हो रही है. ग्रामीण क्षेत्रो के स्कूलों में विद्यार्थियों को मिलने वाली साइकिल ग्राम पंचायतों में पहुंच गई. लेकिन यहां भी ऑनलाइन प्रक्रिया साइकिल वितरण में बाधा बन रही है. डाटा अपडेट ना होने के कारण साइकिल का लाभ नहीं मिल पा रहा है जब इस संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारी विक्रम सिंह पंवार से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों की साइकिलें ग्राम पंचायतों में पहुंचा दी गई है. शहरी क्षेत्र के स्कूलों में भी बच्चों को साइकिल वितरण का काम कुछ दिनों में आरम्भ किया जाएगा. और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पड़ी साइकिलों की जानकारी ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details