मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

इंद्र रथ की तर्ज पर बनाया जा रहा राम मंदिर, दान पेटी में आने वाली राशि से हो रहा निर्माण

आगर मालवा में प्रसिद्ध कालवा बालाजी हुनमान मंदिर परिसर में हनुमान जी के आराध्य प्रभु श्री राम के मंदिर का निर्माण किया जा रहा है.

By

Published : Jan 18, 2020, 7:07 PM IST

Updated : Jan 18, 2020, 7:41 PM IST

ram temple being built on the lines of indra rath
इंद्र रथ की तर्ज पर बनाया जा रहा राम मंदिर

आगर मालवा। जिले के सुसनेर के समीप स्थित क्षेत्र के प्रसिद्ध कालवा बालाजी हुनमान मंदिर परिसर में हनुमान जी के आराध्य प्रभु श्री राम के मंदिर का निर्माण किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस मंदिर का निर्माण दानपेटी में आने वाली राशि और श्रद्धालुओं के जनसहयोग से किया जा रहा है.

इंद्र रथ की तर्ज पर बनाया जा रहा राम मंदिर

खास बात ये है कि त्रेतायुग के रामायण काल में राम-रावण युद्ध के लिए देवराज इंद्र के द्वारा भगवान राम के लिए भेजे गए रथ की तर्ज पर इस मंदिर को बनाया जा रहा है. जिसमें आगे पांच घोड़े बनाए गए हैं तो वहीं पूरे मंदिर को रथ का आकार दिया गया है. करीब 60 लाख रूपए की राशि से बनने वाले इस इंद्र रथ राम मंदिर का निर्माण पिछले 4 सालों से चल रहा है. दान पेटी में जितनी राशि आती है और जो जनसहयोग मिल रहा है उस राशि से साल 2021 में इस मंदिर का निर्माण कार्य पुरा किया जाएगा. उसके बाद प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम आयोजित करके मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमानजी के साथ ही सारथी के रूप में माथली की प्रतिमा की स्थापना की जाएगी.

कालवा बालाजी मंदिर के व्यवस्थापक दिनेश जैन के मुताबिक इस मंदिर का निर्माण त्रेतायुग के इंद्र रथ की तर्ज पर किया जा रहा है. जब भगवान नंगे पैर रावण से युद्ध कर रहे थे, तब इंद्र देव ने ये रथ राम के पास भेजा था. अभी मंदिर में वेदी निर्माण, घोड़े और शिखर का निर्माण किया जा रहा है. उसके बाद दोनों तरफ कांच लगाए जाना है.

Last Updated : Jan 18, 2020, 7:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details