मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

दिव्यांग को नहीं मिल रहा योजना का लाभ, ट्राई साइकिल के लिए भटक रहा युवक

दिव्यांगों की सहूलियत के लिए सरकार कई तरह की योजना चला रही है. लेकिन इन योजनाओं का लाभ उन्हे नहीं मिल पा रहा है. जिससे शहर के दिव्यांग को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Dec 2, 2019, 8:38 PM IST

not getting Tri cycle
दिव्यांग को नहीं मिली ट्राई साइकिल

आगर। दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए सरकार कई तरह की योजना चला रही है लेकिन दिव्यांगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है.सरकारी कार्यालयों और बाकी जगहों पर दिव्यांगों की सहूलियत के लिए रैंप बनाने के भी आदेश दिए गए थे लेकिन आज तक ये नहीं बन पाया. जिसकी वजह से दिव्यागों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

दिव्यांग को नहीं मिली ट्राई साइकिल

नहीं मिल रही ट्राई साइकिल
ढाबला गांव के 40 वर्षीय दिव्यांग नारायण सिंह का कहना है कि वो कई सालों से ट्राई साइकिल की मांग कर रहे है, इसके लिए कई बार अधिकारियों से लेकर जन प्रतिनिधियों से मुलाकात की गई लेकिन अभी तक उन्हें इस योजना के तहत कुछ नहीं मिला. जिसकी वजह से आज भी वो डंडे के सहारे चलने को मजबूर हैं. उन्होनें बताया कि उनके गांव तक बस भी नहीं जाती है, इसलिए वो टैम्पो में लटक कर सुसनेर आते है. दिव्यांग होने के कारण उन्हें कई समस्याओं से जूझना पड़ता है.

अधिकारियों के गोलमोल जवाब
इस मामले में जब एसडीएम मनीष जैन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सरकार दिव्यांगों के लिए सुगम्य भारत अभियान चलाया जा रहा है. जिसके अंतर्गत सभी सरकारी कार्यालयों पर दिव्यांगों की सुविधा के लिए रैंप बनवाए जाना अनिवार्य है. एसडीएम ने कहा कि इसके लिए एक बार फिर रैंप बनवाने के निर्देश दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details