मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पांचवीं और आठवीं प्री-बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक, बच्चों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़

By

Published : Feb 4, 2020, 4:36 PM IST

Updated : Feb 4, 2020, 5:30 PM IST

जिले सुसनेर में कक्षा 5वीं और 8वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक होकर फोटो कॉपी की दुकानों पर खुले आम बिक रहे हैं. खास बात ये है कि दूसरी तरफ बच्चों की 3 फरवरी से परीक्षा चल रही हैं. जो 8 फरवरी तक चलेगी.

5th and 8th pre board paper leaked
5वीं और 8वीं प्री बोर्ड के पेपर लीक

आगर-मालवा ।मध्यप्रदेश शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. जिले सुसनेर में कक्षा 5वीं और 8वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक होकर फोटो कॉपी की दुकानों पर खुले आम बिक रहे हैं. खास बात ये है कि शिक्षा विभाग इस बात से बेखबर है. लिहाजा बच्चों के भविष्य से खुलेआम खिलवाड़ हो रहा है.

5वीं और 8वीं प्री बोर्ड के पेपर लीक


राज्य शिक्षा केन्द्र के द्वारा पेपर सेट करके ई-मेल और वाट्सऐप के जरिये जिला शिक्षा अधिकारी को भेजे गए थे और जिला शिक्षा अधिकारी से बीआरसी के जरिये ये पेपर सम्बंधित जनशिक्षकों और स्कूलों के शिक्षकों तक पहुंचाए गए. स्कूल के शिक्षकों को अपनी मौजूदगी में फोटोकॉपी की दुकान पर खड़े होकर इन पेपर की कॉपियां निकालकर परीक्षाएं आयोजित करना थी. परीक्षाएं शुरू भी हो गई. 3 फरवरी से 8 फरवरी तक ये परीक्षाएं चलेगी. हैरानी की बात ये है कि शिक्षा विभाग के किसी जिम्मेदार ने इन पेपरों को फोटोकॉपी संचालक को बेच दिये. जिसके बाद ये प्रश्नपत्र खुलेआम बिक रहे हैं.


जो परीक्षाएं 5 से 8 फरवरी के बीच आयोजित की जा रही हैं. उनके प्रश्न पत्र भी पहले से ही फोटो कॉपी की दुकानों पर बिक रहे हैं. ऐसे में इस प्री-बोर्ड की परीक्षा की गुणवत्ता तो सवालों के घेरे में है ही, साथ ही शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खडे हो रहे हैं.


जब इस बारे में बीआरसी से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस तरह से पेपर लीक होने का मामला गलत है. जिस भी अधिकारी ने ये किया है उस पर कार्रवाई होगी, लेकिन सवाल उठता है कि कार्रवाई जब होगी तब होगी पर बच्चों के भविष्य के खिलवाड़ का जिम्मेदार कौन है ?

Last Updated : Feb 4, 2020, 5:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details