मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बड़ी उपलब्धि: नेशनल बास्केटबॉल कैम्प के लिए वैशाली सिंह का चयन, Fiba asia cup से एक कदम दूर

रीवा जिले की वैशाली सिंह का चयन नेशनल बास्केटबॉल कैम्प के लिए हुआ है. वह बैंगलोर में चलने वाले इस कैंप में प्रशिक्षण लेंगी. वैशाली फीबा एशिया कप प्रतियोगिता से मात्र एक कदम की दूरी पर हैं. इस कैंप में प्रदर्शन के आधार पर ही फीबा एशिया कप के लिए टीम का चयन किया जाएगा. वैशाली सिंह की इस उपलब्धि पर रीवा जिले सहित विंध्य व प्रदेश अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है. (Rewa girl big achievement) (Vaishali Singh selected for National Basketball Camp)

By

Published : May 22, 2022, 12:31 PM IST

Published : May 22, 2022, 12:31 PM IST

Vaishali Singh selected for National Basketball Camp
नेशनल बास्केटबॉल कैम्प के लिए वैशाली सिंह का चयन

रीवा।मध्यप्रदेश की बेटी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परचम लहराकर प्रदेश और जिले का नाम रोशन किया है. जवा तहसील क्षेत्र स्थित बरौली ठकुरान डगडैया गांव की निवासी वैशाली सिंह का चयन नेशनल बास्केटबॉल कैम्प (National Basketball Camp) के लिए हुआ है. वैशाली की इस उपलब्धि पर हर कोई उसकी तारीफों के पुल बांध रहा है. हाल ही में चेन्नई में नेशनल बॉस्केटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. जिसमें एमपी महिला बास्केटबॉल टीम की ओर से रीवा की वैशाली सिंह ने सराहनीय प्रदर्शन किया और चयनकर्ताओं की उम्मीदों पर पूरी तरह खरी उतरी. वैशाली प्रदेश की मात्रएक बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं जिनका चयन इस कैम्प के लिए किया गया है.

नेशनल बास्केटबॉल कैम्प के लिए वैशाली सिंह का हुआ चयन

फीबा एशिया कप से एक कदम दूर: वैशाली सिंह अब आगामी 24 मई से 24 जून तक बैंगलोर में चलने वाले इस कैंप में प्रशिक्षण लेंगी. जिसके बाद उनका चयन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली फीबा एशिया कप प्रतियोगिता के लिए किया जा सकता है. जिससे वह मात्र एक कदम की दूरी पर हैं. वैशाली की इस कामयाबी से रीवा जिले सहित विंध्य व प्रदेश अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा है.

वैशाली सिंह ने किया रीवा और एमपी का नाम रोशन

17 की उम्र में पेरिस में लहराया था परचम:छोटे से गांव बरौली ठकुरान डगडैया की रहने वाली वैशाली सिंह ने पूर्व में भी कई उपलब्धियां हासिल कर प्रदेश सहित देश का मान बढ़ाया था. वैशाली सिंह ने मात्र 17 वर्ष की आयु में ही वर्ष 2017 जुलाई में पेरिस में हुए अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन कर सिल्वर मेडल हासिल किया था. जिसके बाद वह स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया रायपुर (Sports Authority of India Raipur) के लिए चयनित हुईं. इसके बाद से वह लगातार रायपुर स्थित कैम्प में ट्रेनिंग ले रही हैं.

नेशनल बास्केटबॉल कैम्प में रीवा की वैशाली सिंह का चयन

ट्रैफिक जवान रंजीत की दरियादिली, नंगे पैर घूम रहे बच्चों को अपने पंजों पर खड़ा कर पार कराई सड़क,चप्पल भी दिलाई

वैशाली के दादा थे वॉलीबॉल खिलाड़ी:वैशाली के पिता रावेन्द्र बहादुर सिंह पेशे से किसान हैं. वहीं उसके दादा ददन सिंह शिक्षक होने के साथ ही अपने समय के एक अच्छे बॉलीबाल के खिलाड़ी थे. वैशाली बचपन मे अक्सर अपने दादा से खेल के किस्से सुना करती थी. वैशाली खेल के प्रति अपने दादा से प्रभावित हुई और आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वह बास्केटबॉल की खिलाड़ी बन गई.

सराहनीय प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं की उम्मीदों पर खरी उतरी वैशाली

महिलाओं को दिया खास संदेश: वैशाली ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने दादा ददन सिंह, पिता रावेन्द्र बहादुर सिंह और अपने कोच के. राजेश्वर राय को दिया है. वैशाली ने खेल में रुचि रखने वाली अन्य महिला खिलाड़ियों को अपना संदेश (Vaishali Singh message to women) दिया है. उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स के क्षेत्र में लड़कियों के लिए अच्छे अवसर हैं और वह अपने कैरियर का एक रास्ता यहां भी चुन सकती हैं.

(Rewa girl big achievement) (Vaishali Singh selected for National Basketball Camp)

ABOUT THE AUTHOR

...view details