मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'लैपर्ड स्टेट' में Safe नहीं तेंदुए! इंदौर में 70 लाख रुपए की खाल-नाखून बरामद, जबलपुर में भी मिला शव

By

Published : Nov 20, 2021, 10:47 PM IST

लैपर्ड स्टेट में ही सबसे ज्यादा तेंदुओं का शिकार किया जा रहा है. इंदौर में 5 तस्करों के पास से 70 लाख रुपए की तेंदुए की खाल और नाखून बरामद किए गए. जबलपुर में भी तेंदुए का शव मिला है. फिलहाल पुलिस दोनों ही मामलों की जांच कर रही है.

leopard skin and nails worth 70 lakh rupees found
'लैपर्ड स्टेट' में Safe नहीं तेंदुए

इंदौर/जबलपुर।इंदौर क्राइम ब्रांच ने जंगली जानवरों की तस्करी करने वाले पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिनके पास से लगभग 70 लाख रुपए का माल बरामद हुआ है. पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि कुछ आरोपी तेंदुए की खाल और अलग-अलग जानवरों के नाखून सहित अन्य जानवरों के सामान की तस्करी करने वाले हैं. इसी के आधार पर पुलिस ने योजनाबद्ध तरीके से आरोपियों को गिरफ्तार किया है. इस दौरान आरोपियों के पास से तेंदुए की खाल सहित अन्य भी सामान जप्त हुआ.

पुलिस के हत्थे चढ़े 5 आरोपी
इंदौर क्राइम ब्रांच ने तेंदुए की खाल की तस्करी करने वाले एक शिकारी समेत पांच तस्करों को पकड़ने में सफलता हासिल की. पुलिस ने आरोपी के कब्जे से तेंदुए की खाल नाखून, हड्डियां, बंदूक, दो पहिया वाहन बरामद किए हैं. तेंदुए की खाल और नाखून की अंतर्राष्ट्रीय कीमत 70 लाख रुपए बताई जा रही है. फिलहाल सभी अरोपियों से पुलिस पुछताछ कर रही है.

मुखबिर से सूचना के बाद करवाई की
दरसअल इंदौर क्राइम ब्रांच को मुखबिर से सूचना मिली थी कि खुड़ैल थाना क्षेत्र में कुछ लोग तेंदुआ की खाल और नाखूनों को बेचने की फिराक में घूम रहे हैं. सूचना पर खुड़ैल पुलिस और क्राइम ब्रांच ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए पांच व्यक्तियों को घेरबांदी कर गिरफ्तार किया. वहीं पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ की गई तो उन्होंने अपना नाम चंपालाल, शाहरूख खान, अहमद रजा, यासीन अली और सलीम बताया.

आरोपियों की तलाशी लेने पर पांचों आरोपियों के पास से तेंदुआ की खाल, 8 नाखून, हड्डियां, बंदूक मिली. जिसके संबंध में सख्ती से पूछताछ की गई तो आरोपी शिकारी चंपालाल द्वारा बताया गया कि उसने गांव पठारीपाला में बंदूक से तेंदुए का शिकार किया और खाल-नाखून निकालकर अपने अन्य चार साथी तस्करों को लाखों रुपए में बेचने के लिए दिए. आरोपी शिकारी चंपालाल जिला देवास में हिरन के शिकार में पहले भी अपने अन्य साथियों के साथ जेल जा चुका है. पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की धाराओं मे अपराध पंजीबद्ध किया है. वहीं तेंदुए की खाल और नाखून की कीमत 70 लाख रुपये बताई जा रही है.

मिस्त्री ने मांगी मजदूरी तो मालिक ने तलवार से काटा हाथ, आरोपियों ने कटे हाथ को छुपाया, पुलिस को 2 घंटे बाद मिला

जबलपुर में भी शिकार की खबर
लैपर्ड स्टेट मध्यप्रदेश, तेंदुओं के शिकार में भी अव्वल है. प्रदेश में तेंदुओं के शिकार की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. एक बार फिर जबलपुर में तेंदुए का शिकार किया गया. टेमर भीटा गांव के पास तार के फंदे लगाकर एक तेंदुए को मौत के घाट उतार दिया गया. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तेंदुए के शव के साथ कंटीले तार के फंदे बरामद किए हैं. फिलहाल तेंदुए का शव पोस्ट मार्टम के लिए जबलपुर विटनरी कॉलेज भेजा गया है. जबलपुर की डीएफओ अंजना सुचिता तिर्की के मुताबिक, मामला तेंदुए की हत्या का नजर आ रहा है, लेकिन पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details