मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 18, 2022, 6:51 PM IST

Updated : Jul 19, 2022, 12:53 PM IST

ETV Bharat / city

MP Bus Accident: उफनती नर्मदा में गिरी महाराष्ट्र जा रही बस, सभी यात्रियों की मौत, मृतकों के परिजनों को 16 लाख की आर्थिक मदद की घोषणा

धार जिले के खलघाट में नर्मदा नदी पर सोमवार सुबह 10 बजे बड़ा हादसा हो गया, जहां संजय सेतु पुल से संतुलन बिगड़ने पर एक यात्री बस अनियंत्रित होकर नदी में गिर गई. बस इंदौर से महाराष्ट्र के लिए निकली थी. बस में 12 यात्री सवार थे, सभी की हादसे के दौरान सभी की मौत हो गई है. जिसके बाद अब सरकार द्वारा मृतकों के परिजनों को 16 लाख की आर्थिक मदद की घोषणा (Madhya Pradesh Bus Accident) (12 Died After Bus Falls Into Narmada River) (PM Modi Expresses Grief in MP Accident)

MP Bus Accident
नर्मदा नदी में बस गिरने से 13 की मौत

इंदौर/धार।हादसे में रेस्क्यू किए गए यात्रियों की हालत गंभीर है, नदी में बहे यात्रियों को खोजने के लिए टीमें लगातार जुटी हैं. इस हादसे पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने खेद व्यक्त किया है. पानी में से बस को निकाल लिया गया है. इंदौर कमिश्नर डॉ. पवन कुमार शर्मा ने 12 लोगों की मौत की पुष्टि की है. मृतकों में आठ की शिनाख्त हो चुकी है, अन्य की शिनाख्त करने के प्रयास प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. (Madhya Pradesh Bus Accident) (12 Died After Bus Falls Into Narmada River) (PM Modi Expresses Grief in MP Accident)

नर्मदा नदी में बस गिरने से 13 की मौत

सुबह 10 बजे हुआ हादसा : सोमवार सुबह बस इंदौर से रवाना हुई. जो प्रतिदिन की तरह खलघाट में 10 मिनट का ब्रेक लेने के बाद करीब 10 बजे बस नर्मदा में गिर गई. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार यह बस रॉन्ग साइड से आ रहे एक वाहन को बचाने की कोशिश में खलघाट ब्रिज की रेलिंग तोड़ते हुए नर्मदा नदी में गिरी. बस के नदी में गिरते ही मौके पर चीख-पुकार मच गई. बस में सवार कई यात्रियों ने निकलने की कोशिश लेकिन कई यात्री नर्मदा के बहाव में बह गए. बताया जा रहा है कि बस में 12 यात्री सवार थे, जो इंदौर -धामनोद- खरगोन रूट से महाराष्ट्र की ओर जा रहे थे.

उफनती नर्मदा में गिरी महाराष्ट्र जा रही बस

बस में 40 नहीं 13 लोग थे सवार:गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि "खलघाट हादसे में प्रत्यक्षदर्शियों से मिली प्रारंभिक जानकारी के आधार पर कुछ भ्रम की स्थिति बन गई थी, लेकिन अब स्थानीय स्तर पर अधिकारियों ‌से मिली जानकारी के मुताबिक बस में सवार 12 लोग की हादसे में मृत्यु हुई है. घटनास्थल पर अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है." इससे पहले बस में 40 लोगों के सवार होने की सूचना थी.

मृतकों के परिजनों को 16 लाख की आर्थिक मदद:फिलहाल एमपी राज्य शासन में सभी मृतकों के परिजनों के लिए 4-4 लाख रुपए की राहत राशि की घोषणा की है, वहीं महाराष्ट्र सरकार ने हादसे में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, और प्रधानमंत्री मोदी ने मृतकों के परिवारों को 02-02 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. इसके अलावा जिन मृतकों की शिनाख्त नहीं हो पाई है, उनकी शिनाख्त के प्रयास किए जा रहे हैं. मौके पर तेज बारिश के कारण बचाव कार्य भी प्रभावित हो रहा है, हालांकि हर स्तर पर बचाव एवं सर्चिंग के प्रयास हो रहे हैं."

मृतकों के नाम इस प्रकार हैं :
1. चेतन पिता राम गोपाल जांगिड़, निवासी नांगल कला गोविंदगढ़ जयपुर राजस्थान
2. जगन्नाथ पिता हेमराज जोशी उम्र 70 साल, निवासी मल्हारगढ़ उदयपुर राजस्थान
3. प्रकाश पिता श्रवण चौधरी उम्र 40 साल, निवासी शारदा कॉलोनी अमलनेर जलगांव महाराष्ट्र
4. नीबाजी पिता आनंदा पाटिल उम्र 60 साल, निवासी पीलोदा अमलनेरगां
5. कल्पना पति गुलाबराव पाटिल उम्र 57 साल, निवासी बेटावद अमलनेर जलगांव महाराष्ट्र
6. चंद्रकांत पिता एकनाथ पाटिल उम्र 45 साल, निवासी अमलनेर जलगांव (उपरोक्त 1 से 6 तक के मृतकों की पहचान आधार कार्ड से की गई)
7. श्रीमती अरवा पति मुर्तजा बोरा उम्र 27 साल, निवासी मूर्तिजापुर अकोला महाराष्ट्र (परिजन द्वारा पहचान)
8. सैफुद्दीन पिता अब्बास, निवासी नूरानी नगर इंदौर (परिजन द्वारा पहचान)
9. राजू पिता तुलसीराम मोर, निवासी रावतभाटा तहसील चित्तौड़गढ़ राजस्थान की पहचान हो चुकी है.
10. विशाल पिता सतीश बहरे उम्र 33 साल, निवासी विर्देल जिला धुले महाराष्ट्र की पहचान हो गई.
11. अविनाश पिता संजय परदेसी, निवासी पाटन सराय जिला अमलनेर महाराष्ट्र की पहचान हो गई है.

Accident in Indore : वाटर रिचार्ज के लिए खोदे गए गड्ढे में गिरा 12 साल का बच्चा, डूबने से मौत

प्रशासन की टीमें रेस्क्यू में जुटी:इस मामले में संभागायुक्त डॉक्टर पवन कुमार शर्मा ने बताया कि, "बस इंदौर से महाराष्ट्र जा रही थी, घटना के बाद पुलिस ने रेस्क्यू शुरू किया." वहीं खरगोन कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम और एसपी धर्मवीर सिंह भी मौके पर मौजूद हैं, सूत्रों के अनुसार दो यात्रियों को एंबुलेंस की मदद से धामनोद शासकीय अस्पताल भेजा गया है.

इन्होंने जताया दुख:

Last Updated : Jul 19, 2022, 12:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details