मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन की कवायद शुरू, ग्रामीण मतदाताओं में भारी उत्साह

लोकसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के प्रयास में जुट चुका हैं. जिसके चलते स्वीप प्लान के तहत तमाम प्रोग्राम भी तय किए गए हैं.

By

Published : Mar 16, 2019, 7:44 PM IST

निर्वाचन आयोग की कवायद जारी

ग्वालियर। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शहरी इलाके में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है. जिसके चलते स्वीप प्लान के तहत तमाम प्रोग्राम भी तय किए गए हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में शहरी इलाकों से ज्यादा ग्रामीणों ने मतदान में रुचि दिखाई थी.

प्रशासन को शहरी इलाकों में रहने वाले मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. विधानसभा चुनाव में भी शहर से लगभग 14 लाख वोटर्स थे, जिनमें से 5 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया था. खास बात यह थी कि ग्रामीण इलाकों के मतदाताओं का मतदान प्रतिशत ज्यादा अच्छा और उत्साहजनक था.

निर्वाचन आयोग की कवायद जारी

यही कारण है कि इस बार शहरी मतदाताओं पर विशेष फोकस किया जा रहा है. स्थानीय प्रशासन ने ऐसे इलाकों को चिन्हित किया है, जहां पर रहवासियों ने विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया था. इन इलाकों में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां कर निर्वाचन आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने का भी प्रयास करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details