मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Mar 3, 2020, 3:36 PM IST

ETV Bharat / city

परीक्षा के प्रेशर को कैसे करें दूर ? जाने योगा टीचर जॉन फरेरा से

योगा टीचर फादर जॉन फरेरा ने एग्जाम के टाइम में बच्चों को योगा करने की सलाह दी है. उन्होंने ने कहा कि, अगर छात्र योगा करते हैं तो इससे उनका स्ट्रेस कम होता है.

yoga tips student
YOGA टीचर फादर जॉन फरेरा

भोपाल। बोर्ड एग्जाम शुरु हो चुके हैं, एग्जाम टाइम में स्टूडेंट अक्सर प्रेशर के दौर से गुजरते हैं. एग्जाम के इस प्रेशर को दूर करने के लिए योगा एक बहुत अच्छा उपाय माना जाता है. ईटीवी भारत परीक्षा की पाठशाला के प्रोग्राम के जरिए आज स्टूडेंट्स को देश के जाने- माने योगा टीचर फादर जॉन फरेरा से मिलवाने जा रहा है, जो छात्रों को योग की कुछ आसान मुद्राएं बताएंगे, जो परीक्षा के दौरान छात्रों का स्ट्रेस कम करने में मददगार साबित होंगी.

YOGA टीचर फादर जॉन फरेरा के टिप्स

योगा टीचर फादर जॉन फरेरा कहते हैं, एग्जाम के समय प्रेशर तो रहता है, लेकिन इस प्रेशर को कम करने के लिए योग करना चाहिए. उन्होंने कहा कि, एग्जाम के दौरान सूर्य नमस्कार हर बच्चें को करना चाहिए. फादर जॉन फरेरा ने बताया कि, बच्चे अक्सर पढ़ते-पढ़ते थक जाते हैं. जिससे उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता. ऐसे में छात्रों को 15 से 20 मिनट के लिए प्राणायाम करना चाहिए. जिससे बच्चों का मन शांत रहता है.

फॉदर जॉन फरेरा के यह आसान योगा टिप्स हर छात्र के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. जिससे उनकी पढ़ाई में एकाग्रता आएगी और यादाश्त भी मजबूत होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details