मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Jul 29, 2020, 5:31 PM IST

Updated : Jul 29, 2020, 9:51 PM IST

ETV Bharat / city

117 साल की आयकर दाता , स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की पत्नी आज भरती हैं टैक्स

आपने वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाने वालों में अनेकों प्रकार के लोग देखें होंगे, कोई दांतों से ट्रक खींचता है तो कोई सबसे लंबे नाखून, बाल और ना जाने क्या क्या. लेकिन अब सागर के बीना में एक पोती अपनी दादी का नाम दुनिया के सबसे बुजुर्ग टैक्स पेयर यानि सबसे उम्रदराज आयकर दाता के रूप में दर्ज करवाना चाहती हैं.

117 year income tax payer
117 साल की आयकर दाता

सागर।जिले के बीना में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्वर्गीय सिद्धनाथ तिवारी की पत्नी गिरजा बाई जो कि अब 117 साल की हो चुकी हैं, उन्हें उनके स्वर्गीय पति की पेंशन अब भी मिल रही है और गिरजा बाई बाकयदा सरकार से मिलने वाली पेंशन में से आयकर भी भरती हैं. ऐसे में उनकी परपोती जो बचपन से उन्हें हर साल आयकर भरते देखती रही है. उनके मन में दादी के लिए न सिर्फ सम्मान बढ़ा बल्कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने की बात भी आई.

117 साल की आयकर दाता

जिसके बाद गिरजा बाई की परपोती अंजली ने इंटरनेट के माध्यम से वर्ल्ड रिकॉर्ड की जानकारी जुटाई और परिवार से सलाह लेकर दादी का नाम उसमें दर्ज करवाने का प्रयास शुरु किया. गिरजाबाई के पोते अमित बताते हैं कि वह इस उम्र में भी बिल्कुल स्वस्थ हैं और चलना फिरना और अपने हांथों से ही खाना खाती हैं. उनके दादा के जाने के बाद आज तक वे उन्हें मिलने वाली पेंशन की राशी से आयकर भी अदा करती हैं.

उनकी परपोती अंजली का कहना है कि उनकी दादी लगातार बिना चूके हर साल हर हाल में अपना टैक्स भरती हैं, जो कि अन्य लोगों के लिए भी एक प्रेरणा है कि वो लोग जो टैक्स भरने से बचते हैं वह भी समय से अपना आयकर अदा करें और राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं. साथ ही अंजली का एक ही प्रयास है कि उनकी दादी का नाम गिनीज बुक में सबसे उम्रदराज आयकर दाता के रूप में जुड़े.

Last Updated : Jul 29, 2020, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details