मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

जानिए आज क्या रहेगा खास, दिनभर की हलचल पर रहेगी नजर

अंतरराष्ट्रीय विश्व योग दिवस पर पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया, साल का पहला सूर्यग्रहण आज. सीएम शिवराज रीजनल साइंस सेंटर में करेंगे योग. आज देश में क्या कुछ रहेगा खास. जानिए यहां एक क्लिक पर

By

Published : Jun 21, 2020, 6:46 AM IST

Updated : Jun 21, 2020, 7:05 AM IST

news today
news today

विश्वयोग दिवस आज

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. कोरोना के चलते इस बार योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग है. लोग सुबह सात बजे से योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे. 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा की घोषणा के बाद से मनाया जाता है योग दिवस.

10 मिलियन लोग करेंगे योग

योग दिवस पर पीएम मोदी ने किया देश को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस के मौके पर देश को संबोधित किया. योग दिवस पर ऐसा पहली बार होगा जब लोग सार्वजनिक स्थलों की जगह अपने-अपने घरों में रहकर अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे. कोरोना संकट में विशेषज्ञों की ओर से सलाह दी जा रही है कि योग रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर हैं. ऐसे में योग दिवस पर दुनियाभर के लोग इस कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं.

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

साल का पहला सूर्यग्रहण आज

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज होगा. सूर्यग्रहण का असर सुबह करीब 9 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा. यह ग्रहण दोपहर 3 बजकर 4 मिनट तक रहने वाला है. ज्योतिर्विदों की मानें तक ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले यानी 20 जून को रात करीब 9 बजकर 25 मिनट से लग चुका है.

सूर्यग्रहण

रीजनल साइंस सेंटर में योग करेंगे सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान योग दिवस के मौके पर राजधानी भोपाल के रीजनल साइंस सेंटर में योग करेंगे. कोरोना वायरस के चलते इस बार कोई भी पब्लिक प्रोग्राम नहीं रखा गया है. सीएम शिवराज ने प्रदेश के सभी लोगों से घरों में ही रहकर योग करने की अपील की है.

शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश

एमपी में भी मनाया जाएगा योग दिवस

21 जून को पूरी दुनिया 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाती है. 5 हजार सालों से योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है. योग न केवल आपके शरीर को रोगों से दूर रखता है, बल्कि आपके मन को भी शांत रखने का काम करता है. विश्व योग दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

योग दिवस

सूर्यग्रहण के बाद नर्मदा में नहीं कर सकेंगे स्नान

सूर्य ग्रहण का सूतक खत्म होने के बाद लोगों के नर्मदा में स्नान पर रोक लगा दी है. प्रशासन का तर्क है ग्रहण के बाद स्नान के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है. ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना मुश्किल होता है. इसलिए इस बार नर्मदा के घाटों पर लोगों को स्नान के लिए अनुमति नहीं रहेगी.

नर्मदा में नहीं करे सकेंगे स्नान

जेपी नड्डा यूपी में करेंगे वर्चुअल रैली

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज यूपी में वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे. नड्डा केंद्र सरकार के एक साल का कार्यकाल पूरा होने पर मोदी सरकार की योजनाओं की जानकारी देंगे. शाम 6 बजे रैली को संबोधित करेंगे जेपी नड्डा.

जेपी नड्डा, राष्ट्रीय अध्यक्ष, बीजेपी

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान झारखंड में करेंगे वर्चुअल रैली

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज झारखंड में वर्चुअलरैली को संबोधित करेंगे. प्रधान रैली के जरिए झारखंड के लोगों से संवाद कर मोदी सरकार की एक साल की उपलब्धियां गिनाएंगे. बीजेपी देशभर में वर्चुअलरैली के जरिए केंद्र सरकार की योजनाएं जनता तक पहुंचा रही है.

धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री

10 मिलियन लोग ऑनलाइन करेंगे योग

विश्व योग दिवस के मौके पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. संस्कृति मंत्रालय ने इस बार 10 मिलियन लोग सूर्य नमस्कार की एक चुनौती निर्धारित की है. दृश्य को सोशल मीडिया के माध्यम से साझा किया जाना है.

10 मिलियन लोग करेंगे योग
Last Updated : Jun 21, 2020, 7:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details