मध्य प्रदेश

madhya pradesh

संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर ने किया स्वाधीनता आंदोलन की प्रदर्शनी का ऑनलाइन शुभारंभ

By

Published : Aug 15, 2020, 5:38 PM IST

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने स्वाधीनता आंदोलन आधारित एक ऑनलाइन प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. इस प्रदर्शनी को पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय की विभागीय वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

bhopal news
भोपाल न्यूज

भोपाल। प्रदेश की संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वाधीनता आंदोलन 1920-1947 पर आधारित एक ऑनलाइन प्रदर्शनी का इंदौर में उदघाटन किया. इस प्रदर्शनी को संचालनालय पुरातत्व अभिलेखागार एवं संग्रहालय की विभागीय वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

मंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दुर्लभ चित्रों और अभिलेखों की ये अद्भुत प्रदर्शनी भावी पीढ़ी का प्रमाण और तथ्यों के साथ मार्गदर्शन करेगी. प्रदेश के सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं से अपील की गई कि वे प्रामाणिक तथ्यों पर आधारित इस ई-बुक प्रदर्शनी को अवश्य देखें, ताकि पूर्वजों के देश को स्वतंत्र कराने के जुनून, जज्बे और बलिदान की भावना से साक्षात्कार हो सके.

मंत्री ने वर्चुअल संवाद में कहा कि युवा पीढ़ी के समक्ष इतिहास को ठीक ढ़ंग से रखा जाना बहुत जरुरी है. कोरोना के चलते इस प्रदर्शनी का ऑनलाइन शुभारंभ करना पड़ रहा है. लेकिन इसका फायदा भी है क्योंकि संचालनालय में लगने वाली ये ऑनलाइन प्रदर्शनी अब विश्व में कहीं से भी देखी जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details