मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

MP में फिलहाल ठंड से राहत नहीं, IMD ने जारी किया यलो अलर्ट, 2 सिस्टम सक्रिय, लौटेगा बारिश का दौर

मध्‍यप्रदेश में मौसम में बदलाव का दौर (madhya pradesh weather update) अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए कहा कि मंगलवार को ठंड थोड़ी कम रही लेकिन बर्फीली हवाओं के चलते शीतलहर का कहर अभी जारी रहेगा.

By

Published : Jan 18, 2022, 7:24 PM IST

Updated : Jan 18, 2022, 7:52 PM IST

madhya pradesh weather
एमपी में फिलहाल ठंड से राहत नहीं

भोपाल।मध्‍यप्रदेश में मौसम में बदलाव का दौर (madhya pradesh weather update) अभी जारी रहेगा. मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए कहा कि मंगलवार को ठंड थोड़ी कम रही लेकिन बर्फीली हवाओं के चलते शीतलहर का कहर अभी जारी रहेगा. कई जिलों में कोहरा भी छाया रहेगा. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में सबसे कम तापमान ग्वालियर में 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यलो अलर्ट जारी, फिर लौट सकता है बारिश का दौर

मौसम विभाग ने आज मंगलवार 18 जनवरी 9 जिलों में दिन और रात दोनों ठंडे रहने और घना कोहरा छाए रहने को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं इस बात की भी आशंका जताई है कि नया वेदर सिस्टम बनने से अगले 3-4 दिन बाद फिर से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होने के संकेत मिल रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पाकिस्तान से आ रही सर्द हवाओं के कारण कोहरा और ठंड का असर देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही राजस्थान में बनने वाले चक्रवात से 22 जनवरी के बाद कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जिसका असर पूर्वी मध्यप्रदेश, महाकौशल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में देखने को मिलेगा.

ग्वालियर चंबल संभाग को सर्दी से राहत नहीं

21 के बाद ग्वालियर, चंबल, उज्जैन, इंदौर और भोपाल संभागों में कहीं-कहीं बादल छा सकते हैं. इस नए सिस्टम के सक्रिय होने से 22 जनवरी के बाद कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. विभाग के मुताबिक राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बन गया है. मंगलवार को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के आसार हैं. हवा के ऊपरी भाग में बने इस वेदर सिस्टम के असर से राजधानी सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना और बारिश के आसार भी बन रहे है.

ये हैं प्रदेश के सबसे ठंडे जिले

- सोमवार को प्रदेश में भिंड, ग्वालियर, विदिशा, राजगढ़, शिवपुरी, टीकमगढ़, सिवनी में सबसे ठंडा दिन रहा.

- मंगलवार की सुबह ग्‍वालियर-चंबल, रीवा, जबलपुर, सागर, गुना, उज्‍जैन संभाग के जिलों में घना कोहरा छाया रहा.

- प्रदेश के ग्‍वालियर, दतिया, रीवा, सतना एवं टीकमगढ़ जिलों में घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रही.

- उमरिया में 4.7, नौगांव, खजुराहो व में दतिया 05 और गुना में 5.6 डिग्री न्‍यूनतम तापमान रहा.

- अगले 24 घंटे को लेकर रीवा, सतना,सीधी, टीकमगढ़, छतरपुर, सिंगरौली, ग्वालियर, दतिया, भिंड इन 9 जिलों में तीव्र सर्दी का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

- सतना, सीधी, उज्जैन, निवाड़ी और शाजापुर में मध्यम कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है.

Last Updated : Jan 18, 2022, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details