मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कुलपतियों के साथ बैठक में बोले राज्यपाल, कहा- विश्वविद्यालय तैयार करें 100-100 करोड़ का अंशदान कोष

By

Published : Oct 11, 2019, 10:34 PM IST

भोपाल में राज्यपाल लालजी टंडन ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों कुलपतियों के साथ बैठक की. इस बैठक में राज्यपाल ने परीक्षा परिणामों के संबंध में जानकारी ली और विश्वविद्यालयों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए 100-100 करोड़ रुपए का अंशदान कर कोष तैयार करने की बात कही.

राज्यपाल लालजी टंडन ने की बैठक

भोपाल। राजधानी में राज्यपाल लालजी टंडन ने कुलपतियों की बैठक कर परीक्षा परिणामों के संबंध में जानकारी ली. राज्यपाल ने निर्देश दिया कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार परीक्षा परिणाम घोषित करें. बैठक के दौरान राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए कोशिश करें. सभी विश्वविद्यालय कम से कम 100-100 करोड़ रुपए का अंशदान कर विशेष कोष तैयार कर सकते हैं, ताकि इस राशि का उपयोग विश्वविद्यालय के विकास के लिए हो सके.

राज्यपाल लालजी टंडन ने की बैठक

राजपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय में गुणवत्ता सुधार के लिए कोशिशें की जाएं, ताकि देश के विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में प्रदेश के विश्वविद्यालय भी स्थान प्राप्त कर सकें. इसके लिए बेहतर होगा कि विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक कैलेंडर का क्रियान्वयन निर्धारित समय में किया जाए.

राज्यपाल ने निर्देश दिए कि विश्वविद्यालय एक साइन बोर्ड तैयार कराए, जिसमें विश्वविद्यालय के इतिहास और संस्थापक का उल्लेख किया जाए उन्होंने विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध कॉलेजों में स्वच्छता अभियान चलाने के लिए भी कहा.

बैठक के दौरान उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव भारी रंजन रावल ने बताया कि विश्वविद्यालयों में जल्द ही एग्जाम कंट्रोलर की नियुक्ति की जा रही है. साथी ही विश्वविद्यालयों में विदेशी छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए विशेष पहल की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details