मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / city

कंप्यूटर बाबा ने नदी न्यास बोर्ड के अध्यक्ष का पद संभाला, कहा- 10 दिन में सरकार उपलब्ध कराये हेलीकॉप्टर

पिछली सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री रह चुके कंप्यूटर बाबा ने मां नर्मदा की पूजा-अर्चना कर नदी न्यास बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया. मां नर्मदा, क्षिप्रा, मंदाकिनी नदी न्यास के अध्यक्ष का पदभार संभालते ही कंप्यूटर बाबा ने सरकार के सामने हेलीकॉप्टर की डिमांड कर दी

By

Published : Jun 4, 2019, 8:53 PM IST

कंप्यूटर बाबा, नदी न्यास बोर्ड के अध्यक्ष

भोपाल। पिछली सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री रह चुके कंप्यूटर बाबा ने मां नर्मदा की पूजा-अर्चना कर नदी न्यास बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया. इस मौके पर मंत्रालय में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह धार्मिक न्यास और जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा मौजूद रहे. मां नर्मदा, क्षिप्रा, मंदाकिनी नदी न्यास के अध्यक्ष का पदभार संभालते ही कंप्यूटर बाबा ने सरकार के सामने हेलीकॉप्टर की डिमांड कर दी. उन्होंने कहा कि सरकार उन्हें 10 दिन के भीतर एक हेलीकॉप्टर मुहैया कराए, ताकि वह नर्मदा नदी की वास्तविक स्थिति जानने के लिए हवाई सर्वेक्षण कर सकें.

कंप्यूटर बाबा, नदी न्यास बोर्ड के अध्यक्ष

कंप्यूटर बाबा ने कहा कि उन्होंने बहुत साल पहले नर्मदा की पद यात्रा की थी और तब से अब तक काफी कुछ बदल गया है. सरकार यदि चाहती है कि नदी न्यास तेजी से काम करे तो सरकार को उन्हें 10 दिन के अंदर एक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराना चाहिए, ताकि वह हवाई सर्वेक्षण के जरिए पता लगा सकें कि नर्मदा नदी में कहां-कहां अतिक्रमण हो रहा है, किन स्थानों का गंदा पानी नदी में मिल रहा है और कहां काम करने की जरूरत है.

इस दौरान कंप्यूटर बाबा ने एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया. उन्होंने कहा कि इस नंबर पर लोग नदियों में होने वाले अतिक्रमण और इससे जुड़ी अन्य शिकायतें कर सकते हैं. कंप्यूटर बाबा ने नर्मदा युवा सेना का भी गठन किया. नर्मदा युवा सेना नर्मदा नदी में अवैध उत्खनन रोकने और नर्मदा के उत्थान की दिशा में काम करेगी. नदी न्यास में नर्मदा घाटी जल संसाधन संस्कृति आवास एवं पर्यावरण, खनिज और वन विभाग के मंत्री सदस्य रहेंगे. न्यास नर्मदा, क्षिप्रा और मंदाकिनी नदी से जुड़े जिलों में जिला स्तरीय न्यायिक समितियां भी गठित करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details