मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

जमीन की तरमीम के लिए रिश्वत की मांग, परेशान किसान ने SDM से की शिकायत

छतरपुर जिले के लवकुशनगर में एक किसान अपनी जमीन की तरमीम कराने के लिए पिछले तीन साल से तहसील के चक्कर काट रहा है. लेकिन पटवारी और आरआई उससे पैसे और पार्टी की मांग कर रहे हैं. जिससे परेशान होकर किसान ने मामले की शिकायत एसडीएम से की है.

By

Published : Jul 15, 2020, 4:37 AM IST

Demand for bribe from farmer
किसान से रिश्वत की मांग

छतरपुर।जिले के लवकुशनगर में पटवारी और आरआई द्वारा किसानों को लगातार परेशान किया जा रहा है. जिससे परेशान होकर कितपुरा में रहने वाले एक किसान रामेश्वर शुक्ला ने मंगलवार को एसडीएम को सौंपा है. जिसमें उन्होंने तीन सालों से लंबित तरमीम कराने की मांग की है. साथ ही उसे पटवारी और आरआई के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है.

पटवारी और आर आई से परेशान किसान ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

दरअसल, किसान की जमीन चंदला तहसील के अंतर्गत आती है. जमीन की आराजी नंबर 204/2/3/2 है और रकवा 0.250 है. इस भूमि की तरमीम के लिए किसान ने 2016 में नायब तहसीलदार न्यायालय में आवेदन दिया था. जिसके चलते आरआई और हल्का पटवारी से कई बार मौके पर चल कर कब्जा अनुसार तरमीम करने के लिए कहा गया. इस पर पटवारी ने समय एवं तारीख भी दी. लेकिन आज तक किसी भी प्रकार का प्रतिवेदन तरमीन के संबंध में नहीं दिया गया.

किसान ने आवेदन में बताया है कि बिना उसकी सूचना के जमीन की तरमीम मनमाने तरीके से की गई है. जिससे उस जमीन के बटाधारियों की बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है. किसान ने आरोप लगाया है कि पटवारी और आरआई मामले के निराकरण की एवज में पार्टी और पैसे की मांग करते हैं. पैसा नहीं देने पर उसे परेशान किया जा रहा है.

अपनी जमीन की तरमीम के लिए किसान तहसील के चक्कर लगाकर परेशान है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. जिसके बाद उसने एसडीएम से प्रकरण के निराकरण और पटवारी के साथ आरआई के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details