मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

धार: गुड़ धनिये का प्रसाद बांटकर किया गया हिंदू नव वर्ष का किया स्वागत, एक-दूसरे से गले मिलकर दी बधाई

धार में हिंदू नववर्ष के आरंभ के रूप में गुड़ी पड़वा का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ पूरे देश भर में मनाया जा रहा है. गुड़ी पड़वा को चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा भी कहा जाता है इस दिन गुड़ धनिया का प्रसाद बांटकर एक-दूसरे के गले मिलकर बधाई दी जाती है.

By

Published : Apr 6, 2019, 9:41 PM IST

धार

धार। हिंदू नववर्ष के आरंभ के रूप में गुड़ी पड़वा का पर्व बड़े हर्षोल्लास के साथ पूरे देश भर में मनाया जा रहा है. गुड़ी पड़वा को चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा भी कहा जाता है इस दिन गुड़ धनिया का प्रसाद बांटकर एक-दूसरे के गले मिलकर बधाई दी जाती है.

नववर्ष पर बोलते ज्योतिषी चद्रभूषण महाजन

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि आज ही के दिन ब्रह्मा जी ने सृष्टि की स्थापना की थी. आज ही के दिन भगवान श्री राम का आयोध्या में राज्याभिषेक हुआ था, गुड़ी पड़वा के दिन सिंधी समाज भगवान झूलेलाल का जन्मदिन बड़े ही हर्ष उल्लास के साथ मानते हैं.

इस पावन त्यौहार के मौके पर राष्ट्रीय सेवक संघ के ढ़ेरों कार्यकर्ताओं ने धार में रैली निकालकर नववर्ष की बधाई दी. इस दौरान उन्होंने आम लोगों को गुड़ धनिये का प्रसाद बांटा. इस मौके पर लोगों ने धार के प्रचिन मंदिरों में हिंदू नववर्ष के पहले दिन भगवान के दर्शन किये और उनसे आशीर्वाद मांगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details