मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / briefs

स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश की जेलों में 244 कैदी होंगे रिहा, जेल प्रशासन ने पूरी की तैयारियां

प्रदेश की जेलों में हत्या और अन्य जघन्य अपराधों में सजा काट रहे 244 कैदियों को स्वतंत्रता दिवस पर जेल से आजादी मिलने जा रही है. यह सभी कैदी अपने अच्छे आचरण और नियम व्यवहारिकता का पालन करने की वजह से सजा से मुक्त किए जा रहे हैं.

By

Published : Aug 14, 2020, 12:21 AM IST

244 prisoners will be released in state jails on Independence Day
244 prisoners will be released in state jails on Independence Day

भोपाल| प्रदेश की जेलों में हत्या एवं अन्य जघन्य अपराधों में सजा काट रहे 244 कैदियों को स्वतंत्रता दिवस पर जेल से आजादी मिलने जा रही है. यह सभी कैदी अपने अच्छे आचरण और नियम व्यवहारिकता का पालन करने की वजह से सजा से मुक्त किए जा रहे हैं. जेल प्रशासन ने इनकी रिहाई को लेकर तैयारी कर ली है.

बता दे कि जेल प्रशासन की ओर से यह भी तैयारी की गई है कि जिन कैदियों को लेने के लिए उनके परिवार के सदस्य वहां पहुंचेंगे तो उन्हें उनके साथ भेजा जाएगा लेकिन यदि किसी कारणवश कुछ कैदियों को लेने के लिए परिवार का कोई सदस्य नहीं आता है तो फिर उन्हें घर तक छोड़ने की जवाबदारी भी जेल प्रशासन की ओर से निभाई जाएगी.

दरअसल, प्रदेश के गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इसको लेकर कुछ दिनों पहले ही घोषणा की थी कि 15 अगस्त को अपने अच्छे आचरण के चलते कई कैदियों को प्रदेश की जेलों से रिहा किया जाएगा. इसे लेकर जेल प्रशासन की ओर से प्रदेश भर की जेलों में कारावास की सजा काट रहे कुल 244 कैदियों की लिस्ट तैयार की गई है. इन्हें सरकार के सभी मापदंडों के तहत 15 अगस्त को रिहा किया जाएगा.

बता दें कि ये कैदी अब तक 14 वर्ष से लेकर 20 वर्ष तक का कारावास काट चुके हैं. इसलिए शासन ने बाकी अवधि की सजा को माफ कर दिया है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर केंद्रीय जेल ग्वालियर से इस साल 40 कैदी ,उज्जैन से 36 कैदी ,सतना से 30 कैदी, भोपाल से 28 कैदी ,इंदौर से 27 कैदी , जबलपुर और सागर से 18 -18 कैदी, रीवा से 14 कैदी, बड़वानी से 11 कैदी ,होशंगाबाद से 7 कैदी, नरसिंहपुर से 10 कैदी, खुली जेल भोपाल से दो कैदी , खुली जेल होशंगाबाद से एक कैदी एवं जिला जेल छतरपुर और बैतूल से एक- एक कैदी को रिहा किया जाएगा .

ABOUT THE AUTHOR

...view details