झारखंड

jharkhand

ruckus in Giridih hospital

ETV Bharat / videos

ये कैसी है व्यवस्था! गरीबों के अस्पताल में हर सुविधा पर लगते हैं पैसे, मरीज होते हैं रेफर, देखें VIDEO

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 1, 2023, 4:06 PM IST

गिरिडीह: चैताडीह स्थित मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई में भ्रष्टाचार वर्षों से रहा है. यहां संगठित होकर कुछ लोग खुलेआम प्रसूता के परिजनों से वसूली करते रहे हैं. यहां से मरीजों को रेफर किया जाता है और फिर उन मरीजों को आसपास के निजी अस्पताल में भेज दिया जाता है जहां पर मरीजों से हजारों रुपए ठगे जाते हैं.

स्वास्थ्य विभाग की साहियाओं की भूमिका संदिग्ध रही है साथ ही साथ यहां पर आसपास में संचालित कुछ दुकानदार व कुछ निजी अस्पताल के कर्मियों की भूमिका भी संदिग्ध देखी गई है. इनके माध्यम से वसूली का सारा खेल चलता है. शुक्रवार को जब विधायक सुदिव्य कुमार एक शिकायत पर इस अस्पताल में पहुंचे और मरीजों के परिजनों ने जिस तरह से आपबीती बतायी वह काफी चिंताजनक है. एक महिला ने बताया कि प्रसव के बाद उसे तब तक बच्चा नहीं दिया गया जब तक उसने पैसा नहीं दे दिया.

रेफर संस्कृति पर रोक की दरकार:शुक्रवार को इस अस्पताल के रेफर का मामला सामने आया. बताया गया कि मरीजों को हर बात और रेफर की धमकी दी जाती है. इस पर विधायक ने साफ कहा कि रेफर की संस्कृति चिंताजनक है. इस संस्कृति को बदलने की दरकार है. इस दौरान झामुमो के जिलाध्यक्ष संजय सिंह ने भी सख्त लहजे में कहा कि वेतन सरकार से लीजिये और फिर वसूली भी कीजिये यह सही नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details