झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

किरीबुरू का सनसेट नहीं देखा तो फिर क्या देखा, नेतरहाट से कम नहीं यहां का नजारा

नए साल पर अगर आप कही घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप चाईबासा के किरूबुरू पहाड़ी पर जा सकते हैं. किरूबुरू का सनसेट बेहद ही आकर्षक होता है (View of sunset is best at Kiriburu).

By

Published : Dec 30, 2022, 7:28 PM IST

Updated : Dec 31, 2022, 2:01 PM IST

view of sunset is best at Kiriburu
view of sunset is best at Kiriburu

देखें वीडियो

रांची/चाईबासा:साल 2022 अंतिम पड़ाव पर है. इसे अलविदा कहने के लिए पिकनिक स्पॉट पर पर्यटकों की होड़ सी मची हुई है. साथ ही नये साल को यादगार बनाने की भी तैयारी चल रही है. हर कोई भीड़ भाड़ और भाग-दौड़ वाली जिंदगी से निकल कर प्रकृति की गोद में सुकून के दो पल बीताने को बेताब है. चाईबासा की किरूबुरू ऐसी ही एक जगह है यहां से सनसेट बेहतरीन दिखता है (View of sunset is best at Kiriburu).

ये भी पढ़ें:अलविदा 2022: 'उलुंग' जाकर साल 2023 को बना सकते हैं यादगार, पहाड़ियों के बीच बहती नदी मोह लेगी मन

वैसे तो झारखंड में पर्यटक स्थलों की भरमार है. लेकिन अगर आप नेतरहाट का सनसेट देख चुके हैं तो एक बार चाईबासा जरूर जाएं. यहां किरूबुरू की पहाड़ी से सनसेट का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. सारंडा के घने जंगल और पहाड़ियों की श्रृंखला के बीच ढलता सूरज मन को रोमांचित कर देगा. समुद्र तल से इस पहाड़ी की ऊचांई करीब 991 मीटर यानी 3,250 फीट है. सारंडा के घने जंगल और घुमावदार सड़क से पहाड़ी पर चढ़ना पड़ता है. यहां जाने पर लगेगा मानों एक अलग दुनिया में आ गये हों.

इस इलाके में स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के कई बड़े आयरन ओर के माइंस हैं. सेल की तरफ से एक स्पॉट बनाया गया है जहां से सेनसेट का नजारा दिखता है. चारों तरफ सिर्फ हरियाली ही हरियाली नजर आती है. अगर ट्रैकिंग का शौक रखते हैं तो इससे बेहतर जगह शायद ही कहीं होगी. सनसेट प्वाइंट पर बरगद के तीन पेड़ ऐसे हैं जो जमीन पर एक दूसरे से कई फीट की दूरी पर हैं लेकिन करीब 20-25 फीट की ऊंचाई पर एक हो गये हैं. आसपास के क्षेत्रों में कई छोटी नदियां बहती हैं. इस इलाके को लौह अयस्क के भंडार के लिए जाना जाता है. जिससे बने स्टील देश की नींव को मजबूती दे रहे हैं. लेकिन जब खदान के दूसरे पहलू पर बात होगी तो तकलीफ होगी. लेकिन जब इसकी खूबसरी ती बात होगी तो यहां का नजारा किसी को भी रोमांचित करने के लिए काफी है.

Last Updated : Dec 31, 2022, 2:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details