झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

कोल्हान स्टेट की मांग को लेकर पुलिस से हाथापाई और फिर लाठीचार्ज पर विचार गोष्ठी, मांग की वैधानिकता पर उठे सवाल

मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में जनता और पुलिस के साथ हुई हाथापाई और फिर पुलिस द्वारा किए गए लाठीचीर्ज को लेकर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. इसमें घटना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई. गोष्ठी में लोगों को मांग की वैधानिकता पर उठने वाले सवालों से रूबरू कराया गया.

By

Published : Feb 5, 2022, 8:50 AM IST

seminar-organized-in-chaibasa-on-lathi-charge-by-police-over-demand-of-kolhan-state
विचार गोष्ठी का आयोजन

चाईबासा : बीते 23 जनवरी को मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में जनता-पुलिस में हाथापाई और फिर पुलिस द्वारा किए गए लाठीचीर्ज को लेकर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिला प्रशासन की पहल पर जिला परिषद परिसर में विभिन्न संगठनों के साथ सामाजिक जागरुकता विकास समिति के सहयोग से आयोजित गोष्ठी में कई मुद्दों पर चर्चा की गई. गोष्ठी में लोगों को मांग की वैधानिकता पर उठने वाले सवालों से रूबरू कराया गया.

यह भी पढ़ें :Naxal In West Singhbhum: चाईबासा में पीएलएफआई नक्सली हथियार के साथ गिरफ्तार

गोष्ठी में कोल्हान अधीक्षक शशिन्द्र बड़ाईक ने बताया कि विगत दिनों कोल्हान गवर्नमेंट स्टेट के नाम पर कुछ तथाकथित गिरोहों द्वारा स्वयं को भूसंपदा का मालिक घोषित कर पुलिस व शिक्षकों की बहाली की जा रही थी, जो कोल्हान क्षेत्र में विधि व्यवस्था के खिलाफ और गैरसंवैधानिक कार्य था. कोल्हान अधीक्षक ने बताया कि उपर्युक्त के संदर्भ में आज विचार आदान-प्रदान के लिए गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें उपस्थित प्रतिनिधियों के साथ कोल्हान गवर्नमेंट स्टेट विचार के विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई.

कोल्हान अधीक्षक ने बताया कि यह स्पष्ट है कि कोल्हान गवर्नमेंट स्टेट की मांग जिनके द्वारा भी की जा रही है, उनके द्वारा कानून एवं संवैधानिक नीतियों को स्वहित में परिभाषित कर ग्रामीण क्षेत्र की जनता को दिग्भ्रमित किया जा रहा है. जिसके कारण विधि-व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति बन रही है. उन्होंने कहा कि उक्त सभी प्रकरण पर प्रशासन की क्या कार्रवाई होनी चाहिए. क्षेत्र के भोले-भाले ग्रामीणों को इस कुचक्र से दूर रखना है और ग्रामीणों को कैसे समाज की मुख्यधारा से जोड़ते हुए शांति पूर्वक समाज को आगे ले जाना है, इसको लेकर सुझावों का आदान प्रदान किया गया. उन्होंने कहा कि आगे भी सामाजिक सामंजस्य के लिए इस तरह की गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा.


यह आयोजन पश्चिमी सिंहभूम जिला उपायुक्त अनन्य मित्तल के निर्देशानुसार जिला परिषद कार्यालय स्थित सभागार में हुआ. जिसकी अध्यक्षता उप विकास आयुक्त संदीप बख्शी ने की. इस दौरान कोल्हान अधीक्षक-सह-सदर अनुमंडल पदाधिकारी शशीन्द्र कुमार बड़ाईक, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बुका उरांव, जिला कल्याण पदाधिकारी लक्ष्मण हरिजन की उपस्थिति में मानकी मुंडा संघ-केंद्रीय समिति, आदिवासी हो समाज महासभा, युवा महासभा, सेवानिवृत्त संगठन, जोहार संगठन सहित गैर सरकारी संस्था आसरा, प्रधान, एकजुट के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details